Thursday, November 6, 2008

सीहोर कांग्रेस में बवाल : दिग्गज कांग्रेस नेता विफरे, गोपनीय बैठक में हुआ निर्णय कि कांग्रेसी मिलकर उतारे अपना अलग प्रत्याशी

सामुहिक इस्तिफा देने का कदम उठाने की भी योजना आज होगा अंतिम निर्णय

      सीहोर 5 नवम्बर (नि.सं.)। कल तक जहाँ कांग्रेस की स्थिति ऊपर से सामान्य नजर आ रही थी। उस शांति की स्थिति में स्वदेश राय के नाम घोषित होने के बाद एक तरह से विस्फोट हो गया। हालांकि यह विस्फोट सिर्फ कांग्रेस के स्थानीय नेताओं के बीच ही हुआ है। कार्यकर्ताओं को इसकी भनक भी नहीं लगी है। कल रात घोषणा होने के साथ ही एक गुप्त बैठक की तैयारियाँ शुरु हो गई थी।

      आज दिन में करीब 3 घंटे से अधिक समय तक कांग्रेस के विभिन्न खेमों के नेता एक स्थान पर एकत्रित हुए और स्वदेश राय के टिकिट को लेकर चर्चा की गई। हालांकि मामला बिल्कुल गुपचुप रुप से किया गया था लेकिन फुरसत सूत्रों को इसकी भनक लग ही गई। कल 11 बजे तक बड़ी संख्या में कांग्रेसी एकत्र होकर फिर एक नया धमाका करने की योजना बना रहे हैं। देखते हैं क्या होता है।

      अभी तक जहाँ भारतीय जनता पार्टी में ही भारी तना-तनी और विरोध दिख रहा था। भाजपा उम्मीद्वार रमेश सक्सेना के खिलाफ महाजन गुट और त्यागी गुट का एक साथ हो जाना तथा सन्नी महाजन का तामझाम के साथ चुनाव लड़ने की तैयारियाँ जहाँ चर्चाओं में थीं वहीं भाजपा के लिये दूसरी परेशानी उमाश्री भारती की पार्टी जनशक्ति भी नजर आ रही थी। चूंकि जनशक्ति भी लगातार ग्रामीण क्षेत्रों में सम्पर्क बनाये हुए है ऐसे में लग रहा है निश्चित रुप  से जनशक्ति भी भाजपा को लम्बा दचका देगी।

      लेकिन कांग्रेस की स्थिति कल तक साफ थी, हालांकि जफरलाला ने मुस्लिम पार्षदों के साथ समर्थकों की एक रैली निकालकर जिस प्रकार आवेदन जमा किया था उससे लग रहा था कि निश्चित रुप से कांग्रेस में भी कहीं कुछ दिक्कत आ सकती है। इसके बाद बहुत तेजी से यह प्रचार खुल्ले मुँह से किया गया कि जफरलाला का आवेदन सिर्फ इसलिये भराया है कि यदि कांग्रेस से राय परिवार को टिकिट मिला तो वह लड़ेंगे और नहीं मिला तो जिसे मिलेगा उसके समर्थन में बैठ जायेंगे।

      जो भी हो कल रात जैसे ही स्वदेश  राय का टिकिट तय हुआ वैसे ही एक तरफ तो कार्यकर्ताओं और राय समर्थकों में खुशी की लहर थी आतिशबाजी चलाई जा रही थी। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के नेताओं के फोन एक-दूसरे को धमा धम  लग रहे थे। जिसकी परिणति के रुप में आज एक टिकिट के प्रबल दावेदार नेता के बंगले पर 11 बजे से कांग्रेस के अनेकानेक नेताओं लगभग सभी वरिष्ठ नेताओं की एक गोपनीय बैठक  सम्पन्न हुई। जहाँ बैठक हो रही थी वहां से लगातार फोन करके सबको बुलाया भी जा रहा था, जिस पर बड़ी संख्या में कांग्रेसजन एकत्र भी हुए। यहाँ करीब 3 घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में यह बात सभी ने एक स्वर में कही कि जो व्यक्ति कांग्रेस का मेम्बर ही नहीं है उसका विरोध किया जायेगा। हालांकि इस दौरान इतनी कुछ बातें हुई कि पूरी रामकहानी ही खोलकर रख दी गई। दो-तीन कांग्रेस नेता तो जबर्दस्त विरोध करते नजर आये। उन्होने यह भी कहा कि जो भी हमें कांग्रेस को जिताना भी है, जिसके लिये हमें एक प्रत्याशी सामुहिक रुप से खड़ा करना चाहिये। इन्होने यह भी कहा कि इसके लिये हम समस्त उपस्थित कांग्रेसजनों को सामुहिक रुप से इस्तिफा भी देना चाहिये।

      मजे की बात यह रही कि इस गोपनीय बैठक की सूचना कांग्रेस से प्रत्याशी के रुप में खड़े हो रहे स्वदेश राय और नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय को भी लग गई थी और वह उक्त बैठक स्थल पर ही पहुँच गये। यहाँ राकेश राय ने जहाँ सभी उपस्थित कांग्रेस जनों से कहा कि जो भी मुझसे भूल हुई हो उसे क्षमा करें वहीं स्वदेश राय ने उन्हे आश्वासन दिलाया कि आप मुझे अपना छोटा भाई मानें, आप लोगों का मैं पूरा सम्मान करता हूं और करता रहूंगा। इन दोनो ने करीब 15 मिनिट तक यहाँ बातचीत की। यहाँ कु छ नेताओं ने राकेश राय से नाराजगी खुलकर जताई जिसे श्री राय ने स्वीकार भी कर लिया।

      सुविज्ञ सूत्रों का कहना है कि यह गोपनीय बैठक कल फिर किसी अनजान स्थान पर तय की गई है। संभावित है कि उसमें पूरे विधानसभा क्षेत्र व ग्रामीण अंचलों के कांग्रेस जनों को एकत्रित किया जा रहा है, सूचना कर दी गई है ताकि बड़ी संख्या में लोग एकत्र हों। कल या तो सामुहिक इस्तिफे होंगे, या फिर कोई नई रणनीति बनाई जायेगी। किसी प्रत्याशी को खड़ा किये जाने की भी संभावना है। गुरुवार को 10 बजे से रखी गई इस गोपनीय बैठक में कल क्या होता है यह तो समय ही बतायेगा।

      फुरसत के सूत्रों का कहना है कि आज से ही इस बैठक को असफल करने के प्रयास भी शुरु हो गये हैं और कांग्रेस का शेष बचा खेमा यह प्रयास कर रहा है बैठक में कुछ खास निर्णय नहीं हो पाये।