Wednesday, November 19, 2008

आय व्यय का लेखा नियत तिथि को देना जरुरीरों

    सीहोर 18 नवम्बर (नि.सं.)। निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों ने अपने अपने प्रभार वाले विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों को ताकीद की है कि वे विधानसभा चुनाव के तहत आय - व्यय के ब्यौरे निर्धारित तिथि को अनिवार्यत: प्रस्तुत करें।

      आष्टा विधानसभा क्षेत्र के प्रेक्षक जेसन पी.बॉएज ने आज स्टेंन्डिग कमेटी की बैठक में राजनैतिक दलों के अभ्यर्थियों प्रतिनिधियों को आचार संहिता के सम्बन्ध में विस्तृत मार्ग दर्शन प्रदान किया। उन्होंने कहा कि आय - व्यय का ब्यौरा 18 एवं 22 नवम्बर,08 को अभ्यर्थी द्वारा जनपद सीईओ को प्रस्तुत करना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने पर अभ्यर्थी के खिलाफ आयोग के निर्देशों के मुताबिक कार्यवाही हो सकती है। अत: इसे गंभीरता से लिया जाय। प्रेक्षक श्री बॉएज ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से उनकी चुनाव संबंधी समस्याओं पर भी चर्चा कर इनके निराकरण हेतु मार्गदर्शन दिया। उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक, प्रतिनिधि चुनाव संबंधी शिकायत के लिए उनसे रेस्ट हाउस में प्रात: 9.30 से 10.30 तक मुलाकात कर सकते हैं। श्री बॉएज ने जोनल अधिकारियों को भी जरूरी दिशा निर्देश दिए। बैठक में एस.डी.एम. एवं रिटर्निंग आफीसर श्रीमती जी.व्ही.रश्मि ने भी निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों की जानकारी दी।

प्रेक्षक श्री ठाकुर ने ली बैठक

      इछावर विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक  व्ही. व्ही. ठाकुर ने आज एक बैठक में विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से चर्चा की और आचार संहिता के कडाई से पालन करने की ताकीद की।

      नगर पंचायत इछावर के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में प्रेक्षक श्री ठाकुर ने कहा कि विधान सभा चुनाव के तहत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरश: पालन हो यह सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि अपनी शिकायत उन्हें बतला सकते हैं जिन पर नियमानुसार और त्वरित कार्रवाही की जायगी। श्री ठाकुर ने आय-व्यय लेखा, वाहन अनुमति, प्रचार प्रसार आदि के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश दिए। बैठक में एस.डी.एम. एवं रिटर्निंग आफीसर श्री चन्द्रशेखर वालिम्बे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

वीडियो कान्फ्रे सिंग में भाग लिया

      भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों ने आज कलेक्ट्रेट पहुंच कर निर्वाचन पदाधिकारी म.प्र. द्वारा आयोजित वीडियो काफ्रेन्सिंग में हिस्सा लिया। 

      वीडियो काफ्रेन्सिंग के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी जे.एस.माथुर ने प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के संबंध में जरूरी दिशा निर्देश दिए।

      वीडियो कांफ्रेस में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी.पी.आहूजा, निर्वाचन आयोग द्वारा विधान सभा क्षेत्र सीहोर के लिए नियुक्त प्रेक्षक  एम.आर. आनंद, इछावर के प्रेक्षक व्ही.व्ही.ठाकुर और आष्टा विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त प्रेक्षक जेसन पी.बॉएज ने भाग लिया। एडीएम एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती भावना वालिम्ब, प्रेक्षक के लायजनिंग अधिकारी किरण चौरे, बी.बी. सिंह और श्री अखिलेश चौरे भी इस अवसर पर मौजूद थे।