Wednesday, November 19, 2008

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की अंतिम तैयारी आज

सीहोर  18 नवम्बर (नि.सं.)। जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की अंतिम तैयारी 19 नवम्बर को आर.ए.के.कृषि महाविद्यालय सीहोर में की जायगी। प्रात: 11 बजे से प्रारंभ होने वाला इवीएम का सीलिंग कार्य संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफीसर एवं प्रेक्षक की उपस्थिति में किया जायगा। अभ्यर्थियों अथवा उनके प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वे इस कार्य के दौरान मौजूद रहें।

      अंतिम तैयारी के दौरान जिले की सीहोर, आष्टा, इछावर और बुधनी विधानसभा क्षेत्र की कुल 1038 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के वेलिट बॉक्स में मतपत्र लगाने, एड्रेस टेग सहित अन्य जरूरी प्रक्रियाएं अपनाई जाकर सीलिंग कार्य पूरा किया जायगा। इस कार्य में  29 इंजीनियर लगाए गए हैं। यह कार्य अलग अलग विधान सभा क्षेत्रवार किया जायगा जिसके लिए पृथक पृथक कक्ष की व्यवस्था की गई है। गौरतलब है कि एक वेलिट बॉक्स का उपयोग 16 उम्मीदवारों के लिए किया जाता है। जिले में विधानसभा क्षेत्र इछावर ही एक मात्र ऐसा विधानसभा क्षेत्र है जहां उम्मीदवारों की संख्या 19 है। इसलिए इस विधानसभा क्षेत्र के लिए एक एक अतिरिक्त बेलट बॉक्स का उपयोग होगा।

सीलिंग के लिए नियुक्त अमले को प्रशिक्षण

      इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को अंतिम तैयारी देने से पूर्व आज सीलिंग के लिए नियुक्त अमले को प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्ट्रेट सभागृह में एडीएम एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती भावना वालिम्बे की मौजूदगी में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ईवीएम सीलिंग की प्रक्रिया के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान सीलिंग कार्य के लिए नियुक्त अमले को ईवीएम में मतपत्र और एड्रेस टेग लगाने तथा सीलिंग करने की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई। एडीएम एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती वालिम्बे ने सीलिंग कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों से कहा कि सीलिंग कार्य अत्यन्त महत्वपूर्ण है जिसे पूरी गंभीरता के साथ पूरा किया जाना है। इस कार्य में जरा सी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। इसलिए जरूरी है कि मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण और जानकारी को पूरी गंभीरता से लेकर इस कार्य को सावधानी, सजगता और गंभीरता के साथ पूरा करें।

      सीलिंग कार्य के लिए नियुक्त अमले को मास्टर ट्रेनर्स डॉ.आर.सी.जैन, डॉ. भागचंद जैन, डॉ एम.डी.व्यास, दिनेश बाहेती,धर्मेन्द्र शर्मा, एम.एस. परिहार, आर.के. बीपट, श्री संदीप शर्मा आदि ने विस्तार से प्रशिक्षण दिया।

 

चुनाव खर्च में कांग्रेस के गोपाल आगे गुणवान पीछे-पीछे

      आष्टा 18 नवम्बर (नि.प्र.)। चुनाव आयोग के सख्त निर्देशों के कारण चुनाव लड रहे प्रत्याशियों में परेशानी की झलक देखी जा रही है हर बार की अपेक्षा इस बार चनाव आयोग नियमों का सख्ती से पालन करा रहा है। चुनाव लड़ने वालों को हर 3 दिन में हिसाब आयोग के समक्ष पेश करना  पड़ रहा है अभी तक जो हिसाब प्रत्याशीयाें ने पेश किया है उसमें कांग्रेस के गोपालसिंह चुनाव खर्च में सबसे आगे है वही भाजपा के रंजीतसिंह गुणवान दूसरे और प्रसपा के कमलसिंह चौहान तीसरे स्थान पर है। आष्टा से 9 प्रत्याशी मैदान में है नौ में से एक प्रत्याशी ऐसा भी है जिसने अभी तक चुनाव खर्च का कोई हिसाब ही नहीं दिया वही दोनो केवल 1-1 बार ही खर्च का ब्यौरा दिया।

      प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक कांग्रेस ने 1 लाख 43 हजार 539 रुपये, भाजपा ने 64 हजार 637 रुपये में, प्रसपा ने 44, 937 रुपये, बसपा ने 10,901 रुपये, भाजशा ने 7,9650 रुपये फूलकुंवर ने 2500 रुपये चुनाव में खर्च किये है। जिन लोगों ने समय पर हिसाब पेश नहीं किया उन्हें निर्वाचन अधिकारी की ओर से नोटिस भेजे गये है।

 

प्रेक्षकों का दौरा जारी

      सीहोर 18 नवम्बर (नि.सं.)। विधान सभा निर्वाचन 2008 के तहत नियुक्त प्रेक्षकों द्वारा लगातार भ्रमण कर चुनावी व्यवस्थाओं सहित चुनाव आचार संहिता के पालन पर नजर रखी जा रही है।

      इस सिलसिले में विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र सीहोर के लिए नियुक्त प्रेक्षक एम. आर.आनंद ने आज क्षेत्रों का भ्रमण कर संपत्ति विरूपण की स्थिति का जायजा लिया और बिना अनुमति लगाई गई प्रचार सामग्री हटवाई। इसके अलावा उन्होंने ग्राम जमोनिया, मुंगावली, सेमरादांगी, छापरी, झरखेड़ा, निवारिया, सिराड़ी, सतोरनिया, रायपुरा, पाटन, जमोनियाखुर्द, खाईखेड़ा आदि ग्रामों का भ्रमण कर यहां स्थित मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया।

      दूसरी ओर विधान सभा क्षेत्र इछावर के लिए नियुक्त प्रेक्षक व्ही.व्ही. ठाकुर ने आज ग्राम अमलाहा, धामंदा, लसूड़िया गोयल, चैनपुरा, दौलतपुर, ढाबलामाता और सेमली जदीद स्थित मतदान केन्द्रों की व्यवस्थों का जायजा लिया। उन्होंने मतदान केन्द्रों में पेयजल, साफ-सफाई, विद्युत आदि व्यवस्थाओं के संबंध में जरूरी निर्देश दिए। प्रेक्षक के भ्रमण के दौरान एसडीएम एवं रिटर्निंग ऑफीसर इछावर चन्द्रशेखर वालिम्बे उनके साथ थे।

 

 

और रमिला आखिर रम गईं...

      सीहोर 18 नवम्बर (नि.सं.)।  जनशक्ति की महिला उम्मीद्वार रमिला परमार को लेकर जैसा की पहले ही दिन से लग रहा था कि उनमें काम के प्रति, सेवा के प्रति एक जबा है और वह कुछ कर गुजरने के लिये लालायित हैं। पहली ही पत्रकार वार्ता में उनके हाव-भाव से यह परिलक्षित हो गया था कि वह चुनाव लड़ने और राजनीतिक शह-मात देने के लिये कृत संकल्पित हैं, लेकिन उनमें कहीं इस प्रकार के खुले सामाजिक राजनीतिक कार्यों के अनुभव की कमी थी। नये-नये लोग, नये-नये चेहरे, नये-नये गांव, नई-नई परिस्थितियों में भी आखिर कैसे अपनी बात पहुँचानी है, कैसे जनशक्ति को स्थापित करना है, यह बात अब धीरे-धीरे प्रचार करते हुए रमिला परमार भी समझ गई है। वह अब आमसभा को संबोधित करने और भाषण में भी कुशल होती जा रही हैं। लोग कह रहे हैं कि धीरे-धीरे रमिला रमती जा रही हैं।

 

भाजपा का पर्ची वितरण शुरु पहली बार ऐसा हुआ

      आष्टा 18 नवम्बर (नि.प्र.)। अक्सर ही नहीं अपितु हर चुनाव में जिस दिन चुनाव प्रचार दल दौर थमता है उसके बाद दलों के कार्यकर्ता द्वार-द्वार पहुंचकर पर्ची का वितरण शुरु करते है लेकिन इस बार भाजपा ने अपनी योजना के तहत 10 दिन पूर्व ही पूरे प्रदेश के सभी मतदान केन्द्र स्तर पर पर्ची वितरण का कार्य शुरु किया। इसी के तहत कल आष्टा विधानसभा क्षेत्र के सभी 248 मतदान केन्द्रों पर जिसमें आष्टा नगर एवं जावर भी शामिल है के कार्यकर्ताओं ने घर-घर पहुंचकर पर्ची वितरण कार्य का कार्यकर्ताओं ने भव्य शुभारंभ किया जिन घरों पर कार्यकर्ताओं ने पहुंचकर जब मतदाताओं को पर्ची थमाई तो उन्हें भी आश्चर्य हुआ कि पर्ची इतनी जल्दी आ गई कल आष्टा क्षेत्र में सभी छोटे-बड़े नेताओं ने कार्यकर्ताओं के साथ घर-घर पहुंचकर मतदाता पर्चियों का वितरण किया।

 

सीहोर में 1लाख 47546 मतदाता हुए

      सीहोर 18 नवम्बर (नि.सं.)। पूरे जिले की विधानसभा में मतदाताओं की अंतिम प्रकाशन सूची कर दी गई है जिसके अनुसार सीहोर में कुल 1 लाख 47 हजार 546 मतदाता हो गये हैं। जबकि आष्टा में 1 लाख 75 हजार 976 मतदाता, बुदनी में 1 लाख 68 हजार 3 मतदाता, इछावर में 1 लाख 40 हजार 971 मतदाता शामिल हैं।

      इसी प्रकार कुल मतदान केन्द्र भी तय कर दिये गये हैं। सर्वाधिक मतदान केन्द्र आष्टा में हैं 248, जबकि बुदनी में 235, इछावर में 211 और सीहोर में 177 मतदान केन्द्र हैं।

 

तीन ग्राम सहायकों को नोटिस

      सीहोर 18 नवम्बर (नि.सं.)। आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को नहीं दिए जाने पर तीन ग्राम सहायकों को कारण बताओ सूचना पत्र दिया गया है।

      सीईओ जिला पंचायत एवं रिटर्निंग आफीसर अरूण तोमर द्वारा बुधनी विधान सभा क्षेत्र के गत दिवस भ्रमण के दौरान पाया गया कि ग्राम पंचायत शाहगंज, डोबी और बकतरा के ग्राम सहायकों ने आचार संहिता के उल्‍लंघन संबंधी मामलों की रिपोर्ट वरिष्ठ कार्यालय को प्रस्तुत नहीं की। इसे गंभीरता से लेते हुए रिटर्निंग आफीसर श्री तोमर ने तीनों ग्राम सहायकों की दो दो वेतनवृध्दि असंचयी प्रभाव से रोकने के लिए नोटिस देने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत शाहगंज के ग्राम सहायक एम.एल.निगोटे, डोबी पंचायत के ग्राम सहायक कैलाश मेहरा और ग्राम पंचायत बकतरा के ग्राम सहायक राजेन्द्र चौहान को नोटिस थमा दिया गया है।