Tuesday, October 14, 2008

कर एवं शुल्क का समय पर भुगतान कर नागरिक सहयोग करें-नगर पालिका

सीहोर 13 अक्टूबर (नि.सं.) । नगर पालिका परिषद द्वारा सीहोर से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर पालिका परिषद सीहोर 1 अप्रैल 2008 से 8 अगस्त 2008 के मध्य नागरिक सुविधाओं पर 4803159 रुपये तथा नगर पालिका कर्मचारियों का वेतन के रूप में लगभग 1.50 करोड रुपये व्यय किया है। जबकि नगर से विभिन्न मदों से कुल वसूली 29.00 लाख रुपये हुई है। वर्तमान परिस्थिति में नगर पालिका करो की वसूली में कमी के कारण दायित्वों के निर्वाचन करने में आर्थिक समस्याओं का सामना कर रही है।

      नगर पालिा को पेयजल पर प्रतिमाह 5 लाख रुपये, सड़क बत्ती पर प्रतिमाह 4 लाख तथा स्वच्छता साफ-सफाई कार्य पर लगभग 4 लाख रुपये का व्यय होता है और इस व्यय के विरूद्ध वसूली में कमी के कारण योजना के संचालन करने में व्यतक्रम का सामना करना पड़ता है।

      नगर पालिका को भुगतान होने वाले करों की वर्तमान वसूली लगभग 4.21 कर रुपये शेष है और आर्थिक समस्या वसूली कम होने के कारण नगर पालिका पेयजल योजना क्रियान्वयन करने के लिये आर्थिक समस्या का सामना करना पड़   रहा है।  नगर पालिका के द्वारा जनअपेक्षा अनुसार मूलभूत कार्यो के लिये उचित गुणवत्ता का कार्य एवं कार्यवाही करने का प्रयास किया जा रहा है किन्तु वर्तमान परिवेश में बिना आर्थिक व्यवस्था के कोई वस्तु उपलब्ध नहीं हो पाने के कारण नागरिक सुविधा के कियान्वयन में नागरिक अपेक्षा उनकी अपेक्षा अनुसार नहीं हो   पाती है।

      नागरिकों से यह अपेक्षा और अपील है कि नगर पालिका के द्वारा किये जा रहे कार्य से साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था एवं अगि्शमन यंत्र व्यवस्था के लिये देय समेकित कर 150 रुपये वार्षिक राशि का प्रत्येक स्वामी एवं परिवार का मुखिया भुगतान करे नगर पालिका को सहयोग प्रदान करें। इसी प्रकार भवन भूमि पर देय सम्पत्तिकर शिक्षा उपकर एवं जलकर का भी भुगतान करने का कष्ट करें।

      नागरिकों के सहयोग के लिये नगर पालिका कर्मचारियों को चालू एवं बकाया करों की कुल राशि 4.21 करोड रुपये से प्रत्येक माह 50 लाख रऊपये वसूली का लक्ष्य राजस्व शाखा को दिया गया है।

      मुख्य नगर पालिका अधिकारी डी.एस. परिहार ने कहा कि नगर पालिका द्वारा कराये जा रहे कार्य गुणवत्ता के हो या सामग्री विश्लेषण अनुसार उपयोग हो स्थल पर रहने वाले नागरिक इस विषय पर सहयोग करने का कष्ट करें।