Tuesday, October 14, 2008

1 लाख 30 हजार लीटर डीजल आया फिर भी संकट क्यों है बरकरार

आष्टा 13 अक्टूबर (नि.सं.)। गेहूँ-चने की बुआई व खेती संबंधी अन्य कार्य जो ट्रेक्टर से होते हैं युध्द स्तर पर वह सभी कार्य चालू हो गये हैं और वहीं दूसरी और अचानक डीजल का कोटा कम कर दिये जाने से तथा तेल की मांग बढ़ने से क्षेत्र में किसान एक और जहाँ डीजल के लिये अपने खेती के कार्य छोड़कर दर-दर भटक रहा है वहीं रोजाना भरपूर डीजल पेट्रोल पंपों पर आने के बाद ना जाने क्यों संकट बरकरार बना हुआ है। आज भी आष्टा तहसील के 10 पेट्रोल पंपों पर लगभग 1 लाख 30 हजार लीटर से अधिक डीजल विभिन्न पेट्रोल पंपों पर उतरा उसके बाद भी कई पेट्रोल पंपों पर डीजल के लिये किसान प्लास्टिक की छोटी-बड़ी केन लेकर व ट्रेक्टरों की लाईन लगाकर घंटो इंतजार करता रहा। कहीं ऐसा तो नहीं की किसानों की बड़ी हुई मांग का पेट्रोल पंप मालिक फायदा उठा रहे हैं।

      सूत्र बताते हैं कि आष्टा तहसील में जिन किसानों को पेट्रोल पंपों पर डीजल नहीं मिल रहा है उन किसानों को निश्चित से अधिक रुपये देने पर क्षेत्र में कई स्थानों पर डीजल मिल जाता है आखिर ऐसा क्यों हो रहा है ?

      आज इस संबंध में सहायक खाद्य अधिकारी श्री नकवी से फुरसत चर्चा की तो श्री नकवी ने बताया कि आष्टा क्षेत्र में लगभग 11 पेट्रोल पंप हैं जिनमें से एक पेट्रोल पंप रिलायंस का बंद है शेष सभी पेट्रोल पंपों पर आज लगभग 1 लाख 30 हजार लीटर डीजल आया और सभी पेट्रोल पंपों से किसानों को वितरित किया गया। इस प्रकार आज पेट्रोल पंपों पर लगभग 25 से 30 हजार लीटर पेट्रोल भी आया जो उपभोक्ताओं को वितरित किया जा रहा है।

      नकवी के अनुसार आज ताहिरी पेट्रोल पंप पर 9 हजार, जयभारत पेट्रोल पंप पर 6 हजार, मेजर दबे पर 18 हजार, अपना फिलिंग सेंटर पर 18 हजार, आईबीपी पर 4 हजार, बगड़ावदा फिलिंग सेंटर पर 30 हजार, जयबाबा पेट्रोल पंप जावर पर 9 हजार, खुशी सेल्स मेहतवाड़ा पर 18 हजार, मेहर फिलिंग सेंटर कोठरी पर 12 हजार, एचपी आटो इन्दौर रोड पर 18 हजार लीटर डीजल आज विभिन्न कम्पनियों का आया।

 

सादा पेट्रोल एक्सट्रा प्रीमियम बताकर बेचा जा रहा है...?

      आष्टा तहसील के अधिकांश पेट्रोल पंपों पर 55 रुपये लीटर का सादा पेट्रोल तथा 59 रुपये लीटर का एक्सट्रा प्रीमियम पेट्रोल जो उपभोक्ता मांगता है वो दिया जा रहा है लेकिन आष्टा नगर के एक पेट्रोल पंप पर पिछले कई दिनों से उपभोक्ताओं को मांगने पर सादा पेट्रोल नहीं दिया जाता है तथा यहाँ उन्हे बंद है का कारण बताकर जबरन एक्सट्रा प्रीमियम पेट्रोल 59 रुपये लीटर में लेने को बाध्य किया जाता है।

      इस पेट्रोल पंप के बारे में कई बार स्थानीय प्रशासन, खाद्य अधिकारी यहाँ तक की जिस कम्पनी का पेट्रोल पंप है उसके अधिकारियों को नगर के कई उपभोक्ताओं ने शिकायत की कि उक्त पेट्रोल पंप पर उपभोक्ताओं को बिना कारण के भी कारण बताकर सादा पेट्रोल नहीं दिया जाता है। उपभोक्ताओं की शिकायत पर स्थानीय प्रशासन ने इस पर कोई कार्यवाही नहीं की। चर्चा यह है कि आष्टा में कुछ पेट्रोल पंपों पर सादे पेट्रोल को ही एक्सट्रा प्रीमियम बताकर दिया जाता है। इस संबंध में सहायत खाद्य अधिकारी का कहना है कि हमारे पास किसी की शिकायत नहीं आई आने पर कार्यवाही की जायेगी।

हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।