Wednesday, October 15, 2008

डीजल नहीं मिलने से किसान हो रहे हैं परेशान

       जावर 14 अक्टूबर (नि.प्र.)। इन दिनो किसानों को डीजल की सख्त आवश्यकता पड़ रही है लेकिन उसे कहीं भी डीजल नहीं मिल रहा है वह डीजल के लिये जावर जोड़ उपस्थित डीजल पम्प व आष्टा सोनकच्छ के पम्प के चक्कर काटते फिरते हैं लेकिन उन्हे कई भी पर्याप्त रुप से डीजल नहीं मिल रहा है किसानों का कहना है कि इस समय किसानों को खेतों की जुताई करने के लिये डीजल की आवश्यकता पड़   रही है।

      मऊड़िया के कृषक मांगीलाल ने बताया कि इस समय रबी फसल की बुआई के लिये खेतों की हुबाई जुताई करने का समय चल रहा लेकिन ट्रेक्टर में डालने के लिये डीजल पम्पों से डीजल नहीं मिल रहा है किसान डीजल का केन हाथ में लिये डीजल के लिये दर-दर भटकने को मजबूर है बमूलिया रायमल के कृषक गजराज सिंह का कहना है कि किसानों को जब जिस चीज की जरुरत पड़ती है वह समय पर नहीं मिलती है इस समय किसानों को डीजल की सख्त आवश्यकता है लेकिन डीजल नहीं मिल रहा है ।

      ऐसे ही अब बिजली की भी जरुरत पड़ने लगी है लेकिन बिजली की पहले से यादा कटौती होने लगी है। इस समय खाद बीज के लिये भी किसान इधर-उधर भटकते फिर रहे हैं।

       इस समय डीजल पम्प पर ये हालात है कि किसानों को जैसे ही पम्प पर डीजल आने की खबर मिलती है किसान डीजल के केन लेकर पम्प की और दौड़ पड़ते हैं। कई बाद पम्प पर ये हालत हो जाते हैं कि किसानों को लाईन लगाकर डीजल लेना पड़ता है उधर जावर जोड़ पर स्थित जय बाबा पेट्रोल पम्प के मैनेजर डी.एन.चौधरी ने बताया कि पेट्रोलियम कम्पनियों द्वारा डीजल का कोटा फिक्स कर देने के कारण यह स्थिति बनी है। हालांकि पहले से स्थिति सुधरी है।