Tuesday, September 23, 2008

घटिया निर्माण को लेकर व्यापारियों ने मण्डी बंद की चेतावनी दी और तब प्रशासन जागा

आष्टा 22 सितम्बर (नि.सं.)। कृषि उपज मण्डी के प्रांगण को धूल से मुक्त करने के उद्देश्य से मण्डी बोर्ड द्वारा आष्टा कृषि उपज मण्डी के प्रांगण में लगभग 1 करोड़ रुपये की लागत का कांक्रीट कार्य का शुभारंभ किया गया था लेकिन शुभारंभ से ही उक्त निर्माण कार्य की गुणवत्ता को लेकर ठेकेदार और मण्डी सचिव आरोपों के घेरे में आ गये थे।
जिस दिन मण्डी में उक्त कार्य का शुभारंभ हुआ था तब व्यापारियाें ने कार्य की गुणवत्ता को लेकर शिकायत की थी तब कार्य को देखने के लिये तहसीलदार स्वयं मण्डी प्रांगण में पहुँचे थे तथा निर्माण कार्य में उपयोग की जा रही सामग्री के सेंम्पल लिये थे जिसकी शिकायत मण्डी एवं कृषि मंत्री को की गई थी। लेकिन शायद ठेकेदार ने उच्च आशीर्वाद के तहत निर्माण कार्य की गुणवत्ता को नहीं सुधारने का शायद मन बना रखा था। यही कारण रहा कि घटिया निर्माण को लेकर कल व्यापारी संघ ने मंडी समिति को पत्र लिखकर सूचित किया की मण्डी में हो रहे घटिया निर्माण के विरोध स्वरुप सभी व्यापारी 24 सितम्बर से अनिश्चित कालीन मण्डी बंद करेंगे। उक्त सूचना पत्र मिलने ही मण्डी सचिव के हाथ पांव फूल गये हैं। आज भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष देवनारायण पटेल, मण्डी व्यापारी, सचिव व अन्य जनप्रतिनिधियों की एक बैठक हुई इसमें उक्त निर्माण कार्य की देखरेख के लिये 5 सदस्यों की एक समिति बनाई गई।
जिसमें श्री मेवाड़ा, जीवन सिंह परमार, प्रमोद राठौर, सुनील आदिनाथ, धर्म सिंह आर्य को शामिल कर यह निर्णय हुआ कि उक्त कार्य की देखरेख उक्त समिति की निगरानी में होगी व ठेकेदार को भुगतान उक्त समिति की अनुशंसा के बाद ही किया जायेगा।