Monday, September 15, 2008

अनन्त चतुर्दशी जुलूस की छेड़ करने में लगा रहा प्रशासन

सीहोर 14 सितम्बर (नि.सं.)। अनंत चतुर्दशी का जुलूस हो या फिर सीहोर में मनने वाली दो दिवसीय होली का त्यौहार हर उत्सव की छेड़ करने और उसे किसी भी कम करने, खत्म करने की साजिश स्थानीय प्रशासन हर वक्त करता नजर आता है। कुछ ऐसी ही बात इस बार भी देखने को मिली है। जानकारों का कहना है कि इस गिनती की झांकियाँ निकल रही हैं, उत्साह वैसे ही कम है, मंहगाई की मार है, इस पर भी बिजली विभाग की धमकियाँ पर धमकियाँ मिल रही हैं।
इसके बाद पुलिस ने अपना रोल गुपचुप रुप से दिखा दिया है। हर झांकी वाले को जाकर कह आये हैं कि झांकी जल्दी लेकर आना पड़ेगी जल्दी जुलूस निकालना वरना बाद में नहीं आने दी जायेगी। ऐसी छेड़ करने की आदत अब पुलिस की बन ही चुकी है। इधर सारे अखाड़े वालों को जबरन परेशान किया जा चुका है कि जल्दी से जल्दी निकालना। हालांकि यह बात सही है कि हर बार अखाड़ों के कारण झांकी प्रभावित होती हैं और सूर्योदय हो जाने के बाद तक आती रहती हैं इसलिये झांकी जल्दी निकलना चाहिये लेकिन प्रशासन की छेड़ का अंदाज कुछ अलग ही होता है।
हर बार की तरह ही इस बार भी अनंत चतुर्दशी झांकी व अखाड़ा चल समारोह को लेकर प्रशासन की नाराजी के खिलाफ कोई हिन्दु संगठन सामने आने को तैयार नहीं है।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।