Monday, September 15, 2008

अनन्त चतुर्दशी का उत्साह : चुनावी वर्ष में भी स्वागत मंच कम बने 50 पैसे पोहा-चाय के साथ फ्री बंटी नुक्ती

सीहोर 14 सितम्बर (नि.सं.)। अनंत चतुर्दशी चल समारोह का उत्साह यहाँ रात 11 बजे तक बहुत कुछ जम गया है। इस बार फिर चुनावों को लेकर उत्साह है। इस बार उत्साह में कमी के चलते स्वागत मंच कम बने। कोतवाली चौराहे पर देर रात दो अखाड़े आ चुके हैं। सबसे पहले शाखा बजरंग अखाड़े ने कुछ ऐसा रंग जमा दिया है कि रात अनंत चतुर्दशी का उत्साह छा चुका है। रात भर जनता यहाँ डॉ. मुखर्जी मार्ग मेन रोड पर डटी और जमी रहेगी। अर्धरात्रि में झांकियों का प्रवेश कोतवाली चौराहे से होगा। नगर पालिका का मंच अपने यथास्थान पर पूरे तामझाम के साथ बन चुका है। पुलिस की माकूल व्यवस्था दिख रही है।
इस वर्ष एक बार फिर वही चुनावी माहौल सामने आ गया है जब कई लोग मंच बनाते हैं। लेकिन प्रशासन की साजिश ने एक बार फिर हिन्दु त्यौहारों में कुठाराघात करने का प्रयास किया है। जानकारों का कहना है कि कुछ संगठनों को मंच बनाने के लिये स्वीकृति देने में आनाकानी की गई है। स्वागत मंच बनाने वालों को मंच नहीं बनाने देने की बात पहली बार सामने आई है।
इस मामले में एक संगठन ने तो विज्ञप्ति भी जारी की है। इस प्रकार स्वागत मंच बनाने की स्वीकृति नहीं देने के पीछे आखिर क्या कारण है यह समझ से परे है। इस बार स्वागत मंच कुछ कम बने हैं। रात 9 बजे तक कोतवाली चौराहा हिन्दु उत्सव समिति, बड़ा बाजार में बजरंग दल और सीहोर टाकीज चौराहा पर नगर पालिका परिषद सीहोर का मंच बन चुका है। इसके अलावा भी 4 मंच बने हुए हैं। कुछ नेताओं के मंच बनने की अपेक्षा इस बार की जा रही थी लेकिन ऐसे मंच कम ही नजर आये हैं। इसके पीछे क्या कारण यह समझ नहीं आया। संभवत: शासन की स्वीकृति देने में आनाकानी वाली बात भी हो सकती है।
देर रात 10.30 बजे यहाँ खजांची लाईन तिराहे छावनी पर जनता क्लब के गणेश मण्डप पर 50 पैसे में पोहा और 50 पैसे में ही चाय की व्यवस्था ने जनता को कुछ बांध सा लिया है। यहाँ पोहा और चाय की पर्याप्त व्यवस्था की गई जो 50 पैसे की नाम मात्र के शुल्क पर जनता को खिलाया और पिलाया जा रहा है।
अमर योति क्लब पं. गजाधर जोशी मार्ग चरखा लाईन छावनी सीहोर तिराहे पर क्लब का मंच बन चुका है, जिसकी मजबूती की जांच-परख कई-कई बार अनेक लोगों ने चढ़कर कर ली है ताकि मंच रातभर टिका रहे और इस पर कितने ही वजनदार लोग भले चढ़ जायें लेकिन यह डगमगाये नहीं। यहाँ सवा क्विंटल की नुक्ति का भोग देर रात 10 बजे के करीब गणेश जी महाराज को चढ़ाया गया इसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों से आई जनता के लिये नुक्ति का प्रसाद रात तक बांटा जायेगा। उधर गाँधी मार्ग पर इस बार आलसी क्लब का उत्साह कुछ कम होने के कारण यहाँ जो पिछले कुछ वर्षों से पुड़ी-सब्जी मिल रही थी वह इस बार नहीं बांटी जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों की जनता रात 8-9 बजे बाद से ही मेन रोड पर घूमती-फिरती नजर आने लगी है।



हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।