Thursday, August 14, 2008

वर्षा से एक बार फिर नेवज उफान पर रही

जावर 13 अगस्त (नि.प्र.)। नगर सहित पूरे में रविवार व सोमवार को हुई तेज बारिश से क्षेत्र के नदी नाले उफान पर आ गये वहीं तेज वषर्ज्ञ से सोयाबीन फसल पर इल्ली का प्रकोप भी कम हो गया जिससे किसानों ने राहत की सांस ली। कृषक धीरज सिंह ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से सोयाबीन की फसल में इल्ली का प्रकोप बढ़ गया था सोयाबीन के पौधों को इन इल्लियों ने छलनीदार बना दिया था इन कीटों से फसल को बचाने के लिये किसानों ने कई बार कीटनाशक दवाई का खेतों में छिड़काव किया लेकिन फसल को इल्ली से मुक्ति नहीं मिली।
खजूरिया के कृषक राजेन्द्र सिंह ने बताया कि इल्ली मारने के लिये किसानों ने डबल बार दवाई का छिड़काव किया लेकिन नहीं मरी। किसान लम्बे समय से तेज बारिश का इंतजार कर रहा था किसानों की इच्छा सोमवार को पूरी हुई जब नगर सहित पूरे क्षेत्र में तेज वर्षा हुई तब इससे इल्लियां पानी में बहकर खेत से बाहर निकल गईं। इस अच्छी हुई वर्षा से सिकानों के साथ ही हर वर्ग खुश नजर आ रहा है। इस वर्ष शुरुआत में अच्छी हुई बारिश के बाद लम्बे समय तक बारिश नहीं होने के कारण किसानों के साथ ही आम नागरिक चिंतित होने लगा था, बरसात के लिये क्षेत्र में भजन कीर्तन व धार्मिक अनुष्ठान होने लगे थे लेकिन सोमवार से शुरु हुई तेज बारिश से नेवज सहित क्षेत्र के नदी नाले उफान पर आ गये चारों और पानी ही पानी नजर आने लगा।
दूधी नदी में आई बाढ़ के कारण भाऊखेड़ा, अतरालिया, गुजारी, खेजड़ा खेड़ा आदि गांवों का सम्पर्क मेन रोड से कट गया। कल हुई वर्षा से कई निचली बस्तियों में पानी भर गया और गर्मी में आई पानी समस्या भी अब अच्छी बारिश होने के बाद काफी हद तक खत्म हो गई क्षेत्र के कुंओं, टयूबवेलों व हेण्ड पम्पों में भरपूर पानी आ गया है। अच्छी बारिश के बाद जहाँ नदी नाले कहने लगे वहीं गर्मी भर से सूखे पड़े तालाब तलाई भी भर जायें।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।