Thursday, August 14, 2008

निर्धारित समय से 1 घंटे पहले चक्काजाम शुरु किया, शांति पूर्वक सम्पन्न

सीहोर 14 अगस्त (नि.सं.)। विश्व हिन्दु परिषद और बजरंग दल के संयुक्त आव्हान पर आज हुए देश बंद चक्काजाम में सीहोर में अभाविप ने भी पूरा सहयोग दिया। बडी संख्या में ग्रामीण बजरंगी भी आज शामिल रहे। चक्काजाम शांति पूर्वक सम्पन्न हुआ। पूर्व केन्द्रिय मंत्री सत्तनारायण जटिया ने आज यहाँ सोया चौपाल चौराहे पर बजरंगियों को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय भावनाओं के लिये प्रेरित किया।
अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रात: 9 बजे से 11 बजे के बीच चक्काजाम किये जाने की तैयारियाँ आज विश्व हिन्दु परिषद ने की थी। लेकिन वायपास मार्ग सोया चौपाल चौराहे पर प्रात: 8 बजे से ही बजरंगी कार्यकर्ता जमा हो गये थे और उन्होने चक्काजाम भी शुरु कर दिया था। यहाँ मूलत: रफीकगंज ढेकिया के ग्रामीण बजरंगी कार्यकर्ता बड़ी संख्या में मौजूद थे। इस चौराहे पर सर्वाधिक वाहनों की लम्बी लाईन दोनो तरफ लगी हुई थी। दूर-दूर तक वाहन खड़े हुए थे। पुलिस बल भी यहाँ बडी मात्रा में था। करीब पौने दस बजे विहिप प्रमुख अजीत शुक्ला को जैसे ही यह पता चला कि भाजपा नेता व पूर्व केन्द्रिय मंत्री राष्ट्रवादी विचाराधारा से जुड़े श्री सत्तनारायण जठिया उौन संभाग के सांसद यहाँ वायपास मार्ग में वाहन में सवार हैं उन्होने उनसे निवेदन किया की कृपया कार्यकर्ताओं को संबोधित कर मनोबल बढ़ाये। श्री जठिया ने आग्रह स्वीकार कर विश्व हिन्दु परिषद व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए देश और राष्ट्र के प्रति एक नौजवान के क्या कर्तव्य हैं और हमे अपने देश के लिये क्या करना चाहिये इस पर मार्गदर्शन दिया। उन्होने कार्यकर्ताओं को कोटि:कोटि: धन्यवाद दिया कि वह इस धार्मिक कार्य में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। श्री जठिया ने अपनी बात में कुछ प्रभावी दोहे और कवितांश भी कहे। आपने कार्यकर्ताओं को ऊॅ नम: शिवाय का जाप भी करवाया। सोया चौपाल पर चूंकि 8 बजे से चक्काजाम शुरु किया गया था इसलिये 10.15 तक चक्काजाम खोल दिया गया।
लेकिन इधर इन्दौर नाका क्षेत्र पर चक्काजाम कर रहे कार्यकर्ताओं ने 11 बजे तक ही चक्काजाम करने की बात कही। यहाँ पुलिस के आग्रह पर 10.50 पर एक एम्बुलेंस को निकाला गया और उसके बाद कुछ और वाहन इसके पीछे-पीछे निकल पड़े और इसके बाद कुछ मिनिट के अंतराल से चक्काजाम खोल दिया गया।
उधर भोपाल नाके पर अभाविप ने चक्काजाम किया था जहाँ सफल रहा। हालांकि इन्दौर नाका व भोपाल नाके पर दोनो ही जगह चक्काजाम स्थल के पास से ही गलियों का उपयोग कर लोग निरन्तर निकलते रहे। इसलिये यहाँ यादा भीड़ नहीं लग सकी।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।