Friday, August 29, 2008

थाने के अंदर से वायरलेस सेट चोरी

सीहोर 28 अगस्त (नि.सं.)। पुलिस का वायरलेस सेट अर्थात उसकी निजी सूचना तंत्र कल रात चोरी चला गया है। पुलिस इस चोरी से स्तब्ध है लेकिन कुछ बोलने से बच रही है। एक सूने पड़े थाने से यह सेट चोरी गया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस का एक वायरलेस सेट कल 27 अगस्त को चोरी चला गया है। इन्दौर-भोपाल राजमार्ग पर न्यू क्रिसेंट रिसोर्ट के पास ही एक अजाक थाना बनाया गया था यह थाना तो कुछ समय भी नहीं चल पाया लेकिन यहाँ पूरा ताम-झाम अवश्य लगा हुआ था।
इसी में एक वायरलेस सेट, वायर, बैटरी और एक पंखा भी लगा हुआ था। भवन 2006 से ही खाली पड़ा हुआ है जहाँ थाना नहीं लगता है। लेकिन इस दौरान भी भवन की सुरक्षा की दृष्टि से तथा सूचना तंत्र की सुरक्षा की दृष्टि से यहाँ रखे वायरलेस सेट को उठाकर वापस पुलिस नियंत्रण कक्ष में नहीं रखा गया था। जिसके चलते विगत लम्बे समय से यहाँ वायरलेस धूल खा रहा था।
इसका फायदा उठाकर अज्ञात चोर ने यहाँ रखे वायरलेस सेट सहित उसके तार, उसके लिये लगी एक बैटरी और एक पंखा चोरी कर ले गया है। पुलिस को जब आज यह खबर मिली तो बेचारी हाथ मल रही है।
ज्ञातव्य है कि वायरलेस सेट की चोरी वर्तमान संदर्भ में एक महत्वपूर्ण घटना है। पुलिस के सूचना तंत्र में इस सेट की चोरी से निश्चित ही जहां सुराग हो गया है वहीं पुलिस की गुप्त सूचनाएं भी अब इस सेट से कहीं गलत लोगों के हाथ में पहुँच सकती है।
इतना ही नहीं चोरी गये सेट को खोलकर उसकी मशीनरी की नकल करते हुए इसकी डुप्लीकेट मशीन भी यदि बना ली गई तो पूरे भारत वर्ष की पुलिस के लिये सिरदर्द हो जायेगा। देखते हैं स्थानीय पुलिस इस मामले को कितनी गंभीरता से लेती है।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।