Wednesday, July 30, 2008

फर्जी दस्तावेज से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने वाले 3 लोग पकड़ाये

आष्टा 29 जुलाई (सुशील संचेती)। निर्वाचन आयोग द्वारा पात्र मतदाताओं के नाम जिनके मतदाता सूची से नहीं है जुड़वाने का समय दिया। इस दौरान कई ऐसे लोगों ने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के आवेदन मांगे गये दस्तावेतों के साथ जमा कर दिये लेकिन वे जांच में पकड़ा गये क्योंकि दस्तावेज फर्जी पाये गये हैं आष्टा में इन दिनो तहसीलदार बिहारी सिंह अधिनस्थों एवं शिक्षकों के साथ दिन-रात आये आवेदनों की बारिकी से जांच कर रहे हैं।
जांच में कई मतदाता पकड़ाये हैं जिन्होने आवेदन के साथ फर्जी दस्तावेज प्रस्तुत किये हैं। इस संबंध में आज फुरसत को तहसीलदार श्री बिहारी सिंह ने बताया कि जुम्मापुरा निवासी कलीम खाँ, रसीद खाँ ने आवेदन के साथ दस्तावेज के रुप में वर्ष 2001-02 की पूर्व मा. परीक्षा की एक अंक सूची जिसका क्रमांक 5048 है प्रस्तुत की। इस अंक सूची में आवेदन को देखने पर ही लगा की फर्जी है। जांच में पाया गया कि उक्त अंक सूची किसी और की है। आवेदन ने उसका नाम पिता का नाम सफाई से हटाकर अपना व पिता का नाम लिख लिया और उसकी फोटो कापी आवेदन के साथ लगा दी जो पकडा गई। आश्चर्य तो तब हुआ की एक अन्य मतदाता जो महिला है जिसका नाम फोबिया बी पत्नि सलीम ने भी इसी क्रमांक की अंक सूची दस्तावेज के रुप में लगाई और उसने अंक सूची में ओवरराइटिंग कर अपना नाम लिख लिया। एक अन्य मतदाता कुमारी साजिया पुत्री अंसार खां ने अपने आवेदन के साथ चित्रांश विद्या मंदिर हाईस्कूल कक्षा 9 वीं की अंक सूची प्रस्तुत की, इसमें आवेदक की जन्मतिथि 671993 है उसे बड़ी सफाई से काटकर 671983 कर दिया गया जो जांच में पकडा गया है।
तहसीलदार बिहारी सिंह ने बताया कि जिन दो मतदाता कलीम और फोजिया ने एक ही क्रमांक की मतदाता सूची अपने-अपने नाम लिखकर दस्तावेज के रुप में प्रस्तुत की उक्त अंक सूची मा.शा. बुधवारा की है वहाँ के शाला प्रमुख से जानकारी मांगी है कि उक्त क्रमांक की अंक सूची वास्तव में किसकी है।
तहसीलदार श्री सिंह ने बताया कि इन तीनों आवेदकों को मूल अंक सूची प्रस्तुत करने के नोटिस जारी किये हैं उसके बाद नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जायेगी। जिस प्रकार तहसीलदार के मार्गदर्शन में नाम बढ़ाने के आये आवेदनों की बारीकी से जांच की जा रही है। अगर आये सभी आवेदनों की जांच हो तो कई चेहरे उजागर हो जायेंगे जिन्होने आवेदनों के साथ फर्जी दस्तावेज प्रस्तुत किये हैं।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।