Wednesday, July 30, 2008

वर्षा के लिये मेंढकी को सिर बैठाकर पानी मांगा, मंगल गान गाये

सीहोर 29 जुलाई (नि.सं.)। वर्षा के लिये सीहोर नगर के अम्बेडकर नगर व मुर्दी मोहल्ला की महिलाओं ने मेंढकी वाला टोटका किया। गत दिवस वह एकत्रित हुई और एक बड़ी मेढ़की को पकड़ा। इसे लेकर हर घर से पानी मांगा। मंगल गान गाये। यहीं अखण्ड सत्ता जी में इनकी शादी रचाई।

भारत वर्ष में वर्षा नहीं होने पर कैसी-कैसी परम्पराएं और टोटके विद्यमान है इसका एक उदाहरण गंज में देखने को मिला। यहाँ की महिलाओं ने एकत्र होकर एक मेढ़क को पकड़ा और उसे एक तपेली में रखा गया। मेढ़क उचक कर भाग ना जाये इसलिये उसे पन्नी में बांध दिया गया। इसके बाद शुरु हुआ हर घर से पानी मांगने का क्रम। मोहल्ले की महिलाएं भजन और पारम्परिक लोक गीत गाते हुए हर घर पहुँची और वहाँ से पानी मांगा गया। हर घर के द्वार से इन्हे उसी तपेली में पानी डाला गया जिसमें मेढ़क था। घरों का घर पानी इस मेढ़क के लिये एकत्र हुआ और यह टोटका चलता रहा। इसके बाद सारी महिलाएं एकत्र हुई और पारम्परिक रुप से उत्सव मनाया। ताकि इन्द्र देवता रीझ जाये। यहाँ मंगल गाने भी हुए ।

इधर अम्बेडकर उद्यान के पीछे बने मंदिर पर वर्षा होने के लिये सत्ता भी बैठाई गई थी जिसमें यही महिलाएं बढचढ़ कर हिस्सा ले रही थीं। यहीं पर इस मेढ़क मेढ़की का विवाह कराने का एक और टोटका वर्षा के लिये कराया गया।



हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।