Tuesday, June 10, 2008

एक्ट मंजूर हो गया तो डाक्टरों से झगड़ने वाले जेल जायेंगे..

आष्टा 9 जून (नि.प्र.)। प्रदेश सरकार ने डाक्टरों या अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ झगड़ने-मारपीट करने वालो के खिलाफ डाक्टर्स प्रोटैक्षन एक्ट का मसौदा तैयार किया है अगर उक्त मसौदे को केबिनेट की मंजूरी मिल गई तो फिर डाक्टरों या स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ मार-पीट झगड़ा करने वालो को सीधे जेल जाना होगा। उक्त एक्ट को लेकर डाक्टरों में खुशी है और वे म.प्र. सरकार को उक्त एक्ट के लिए धन्यवाद देने को तैयार है ।
देश में आन्ध्रप्रदेश ऐसा पहला राज्य था जिसने उक्त एक्ट को लागू किया है इसके बाद अब म.प्र. में भी सरकार ऐसा एक्ट ला रही है । इसका पुरा मसौदा तैयार हो चुका है । इस एक्ट लागू होने पर अस्पतालों में जो समय-समय पर मरीज के परिजनों द्वारा डाक्टरों एवं स्वास्थ्य कर्मचारियों पर जो सीधी कार्यवाही की जाती रही है । इससे डाक्टरों को राहत मिलेगी एवं ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगेगा। इस संबंध में फुरसत ने सिविल अस्प. मे पदस्थ डाक्टर हीरा दलोदरिया से जब चर्चा की तो उन्होंने उक्त एक्ट लाने पर खुशी जाहिर की है ।
उन्होंने कहा कि आष्टा सहित प्रदेश के कई स्थानों पर कई बार मरीजों के परिजनों द्वारा डाक्टरों स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ झुमा-झटकी मार-पीट झगड़े की बाते सामने आई है । इन घटनाओं के कारण डाक्टरों एवं स्वास्थ्य कर्मीयों का मनोबल टूटता है । अगर कहीं उपचार में कमी रहती है तो यह जांच का विषय हो सकता है । उक्त एक्ट को केविनेट की मंजूरी मिलते ही प्रदेश में एक और जहां डाक्टरों क ो सुरक्षा कवच प्राप्त होगा वही ऐसी घटनाओं पर अंकुश भी लगेगा ।