Saturday, June 14, 2008

लम्बे समय बाद हटा अतिक्रमण, जनता ने स्वागत किया

सीहोर 13 जून (नि.सं.)। लम्बे समय बाद यातायात पुलिस ने आज अतिक्रमणकारियों को समझाईश दी और पान चौराहा से लेकर अस्पताल चौराहा तक मुहिम चलाई। रोगी कल्याण समिति की दुकानें जो सडक़ पर आ गई है वह भी पीछे हटीं और गाँधी मार्ग भी कुछ खुला खुला सा हो गया।
गाँधी मार्ग से लेकर अस्पताल चौराहा तक फल बाजार व रोगी कल्याण समिति की दुकानों का अतिक्रमण इस हद तक बढ़ गया है कि अब पैदल चलना भी दुश्वार होता जा रहा है। लोगों ने सड़क पर ही दुकान लगा रखी है जिससे आमजन को परेशानी होती है।
आज लम्बे समय बाद नये कोतवाली थाना प्रभारी श्री अजय वर्मा के निर्देशन में यातायात पुलिस ने शहर को व्यवस्थित करने का कार्य किया। कोतवाली चौराहा से सीहोर टाकीज चौराहा तक एक बारगी अतिक्रमण मुहिम चलाई गई।
इस दौरान स्वत: ही गाँधी मार्ग का अतिक्रमण हटने लगा। फिर गाँधी पर जब मुहिम चली तो पूरा मार्ग खुला-खुला सा हो गया। विशेष रुप से आज रोगी कल्याण समिति के दुकानदारों का बेहद बेतरतीब अतिक्रमण जो इस मार्ग की मुसीबत बना हुआ है यहाँ भी अतिक्रमण हटाया गया। जिससे सब्जी मण्डी आने वालों को सहूलियत हुई वहीं अस्पताल जाने वाले भी चौड़े मार्ग को देखकर आश्चर्य करते नजर आये। यहाँ अस्पताल चौराहे से ही श्री सिध्द हनुमान मंदिर सब्जी मण्डी के दर्शन आज पहली बार हुए क्योंकि मार्ग का अतिक्रमण पूरा हट गया था। मंदिर समिति ने भी इस मुहिम के लिये प्रशासन को धन्यवाद दिया है लेकिन निवेदन किया है कि यदि यह कार्यवाही निरन्तर रखी जाये तो ही लाभ है।
उल्लेखनीय है कि सब्जी मण्डी में बाजार करने के लिये झागरिया, दोराहा, अमलाहा, श्यामपुर, थूना पचामा, बरखेड़ी सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से ग्रामीण आते हैं जिन्हे वाहन खड़े करने तक की जगह सीहोर में नहीं मिलती जिसके कारण वह बाजार भी नहीं कर पाते सब्जी मण्डी भी आने में परेशान होते हैं। यहाँ बारम्बार चक्काजाम जैसी स्थिति बनती रहती है।
आज एक रोकस के दुकान का जब पुलिस ने अतिक्रमण हटाया तो वह इस बार से खिन्न हो गया कि उसकी तरफ पुलिस का ध्यान किसी दुकानदार ने दिलाया है अतिक्रमण तो उसने हटा लिया लेकिन पुलिस जाने के बाद वह संबंधित दुकानदार से लड़ने पहुँच गया। यह लड़ाई भी लोगों की रोचकता का विषय बन गई।