Friday, May 30, 2008

नगर पालिका की दुकानों पर कितनों का है कब्जा ? और कौन नहीं देता किराया..!

सीहोर 29 मई (नि.सं.)। नगर पालिका की सम्पत्तियों पर पालिका से जुड़े कई लोगों ने तथा कुछ नेता किस्म के अड़ीबाज लोगों ने कब्जा कर रखा है। नगर भर में नगर पालिका की अनेक दुकानें बनी हुई हैं इनमें से कई दुकानों पर कुछ नेता लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है। जिससे नगर पालिका की सम्पत्ति का ह्रास तो हो ही रहा है बल्कि आर्थिक नुकसान भी हो रहा है। नगर पालिका के एक कर्मचारी ने ऐसे कुछ अड़ीबाजों से सेटिंग करके उन्हे दुकानें उपलब्ध करा रखी है जिस पर सख्त कार्यवाही की आवश्यकता है।
पूरे नगर में बस स्टेण्ड से लेकर भोपाली फाटक तक और सीहोर टाकीज से लेकर नेहरु कालोनी तक अनेक दुकानें नगर पालिका की बनी हुई हैं। सीहोर टाकीज चौराहा पर बनी दुकानों सहित कुछ अन्य मार्केट में बनी दुकानों पर लोगों ने कब्जा कर रखा है। यह अवैध कब्जा है जहाँ लोगों ने अपना सामान आदि रख लिया है। कुछ लोग जबरिया कार्यालय बनाये बैठे हुए हैं तो कुछ दुकान चला रहे हैं। ऐसे लोगों पर सख्त कार्यवाही करने की आवश्यकता है।
लेकिन कार्यवाही हो भी तो कैसे? जहाँ नगर पालिका के स्वयं के ही अधिकारी ऐसे कामों में सहयोग कर रहे हैं, फालतू के लोगों को झुमाये हुए हैं और उन्हे प्रश्रय दे रहे हैं। एक तरफ यही अधिकारी दूसरे दुकानदारों से किराया वसूली करने पहुँचते हैं और दूसरी तरफ ऐसे लोगों को जबरन नगर पालिका की दुकानों पर कब्जा करवाते हैं। नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय की स्वच्छ छवि के रहते भी ऐसे लोगों को नगर पालिका कर्मचारी प्रश्रय देकर उनकी छवि धूमिल करने में लगे हुए हैं। एक दो दुकानों पर कुछ तत्वों का भी कब्जा होने की जानकारी हैं जो यहाँ गलत कार्य में नगर पालिका दुकानों का उपयोग कर रहे हैं, यदि यह सही है तो फिर नगर पालिका को तत्काल इस पर कार्यवाही करते हुए कब्जा हटवाना चाहिये।