Tuesday, April 1, 2008

प्लांटेशन के नाम पर किसानों से रुपये एंठने वाले 5 लोग गिरफ्तार, एक अभी भी फरार

आष्टा 31 मार्च (सुशील संचेती)। हैदराबाद की एवं कम्पनी द्वारा आष्टा तहसील के कई ग्रामों में किसानों को उनके खेतों में तरह-तरह के पेड़ पौधों का प्लांटेशन करने तथा उस पर 35 प्रतिशत की सब्सीडी पर लोन दिलाने के नाम पर कई किसानों को ठगा गया जब ठगे गये किसानों को लगा की उन्हे उक्त कम्पनी के लोगों ने बेवकूफ बना कर राशि ली है तब कुछ किसान थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई।
पुलिस ने उक्त कम्पनी के 6 में से 5 लोगों को गिरफ्तार किया है तथा एक अभी भी फरार बताया जा रहा है। इस प्रकरण की जांच कर रहे आष्टा थाने के एस.आई.श्री चौधरी ने फुरसत को बताया कि आष्टा थाने के अन्तर्गत आने वाले ग्राम अरनियाराम के किसान ओंकार सिंह एवं मोती सिंह तथा ग्राम बागेर के किसान कमल सिंह एवं अयोध्या बाई ने कुछ दिनों पूर्व आष्टा थाने पहुँच कर रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि हैदराबाद की एक कम्पनी जिसका नाम शिवशक्ति है के लोगों ने सम्पर्क कर बताया कि कम्पनी द्वारा अपकी एक एकड़ जमीन में एक निश्चित राशि देने पर प्लांटेशन करके देंगे तथा उस पर आपको लोन भी दिलवा सकते हैं लोन पर 35 प्रतिशत तक की सब्सीडी प्राप्त होगी ।
उक्त एक एकड़ में प्लांटेशन के बदले इन लोगों ने उक्त किसानों से क्रमश: 17 हजार 500, 18 हजार एवं दो से 43 हजार 250 रुपये वसूले लेकिन कई दिनों तक इन लोगों ने जब खेतों पर कोई प्लांटेशन नहीं किया तो ये लोग इन्हे खोजने गये तब इन्हे लगा की वे ठगा गये हैं इस कम्पनी का कार्यालय भोपाल में एम.पी.नगर झोन 1 में बताया गया।
तब इन्होने आष्टा थाने में शिकायत दर्ज कराई और उक्त कम्पनी के इन लोगों को खोजा श्री चौधरी ने बताया कि इस संबंध में उक्त कम्पनी में कार्य करने वाले 5 लोगों को गिरफ्तार किया है जिनके नाम राजेश शुक्ला, राजेश स्वर्णकार, रविन्द्र पाण्डे, प्रमोद महादेवराव, विजय शुक्ला है तथा एक सदस्य जिसका नाम जितेन्द्र शुक्ला है अभी फरार है।
कल गिरफ्तार किये गये पाँचो लोगों को विद्वान न्यायाधीश श्री मीणा जी की अदालत में पेश किया गया था जहाँ से उन्हे जमानत मिल गई। बताया जाता है कि उक्त कम्पनी के लोगों ने आष्टा तहसील के ग्राम अरनियाराम, बागेर के अलावा जावर, सिध्दिकगंज क्षेत्र के कई ग्रामों तक इन लोगों ने किसानों पर डोरे डाले थे। ये लोग एक एकड़ जमीन से सागौन, आम व अन्य तरह के पेड़ पौधों का प्लांटेशन करने की बात कर उसके बदले राशि लेते थे और किसानों को 35 प्रतिशत सब्सीडी पर लोन दिलवाने का वादा भी ये करते हैं। पुलिस ने आई रिपोर्ट पर 420 धारा के अन्तर्गत प्रकरण दर्ज किया था। एक फरार जितेन्द्र शुक्ला की खोज में पुलिस जुटी है।