Sunday, January 11, 2009

शुगर फेक्ट्री के ब्यालीसवें श्रमिक ने दम तोड़ा

      सीहोर 10 जनवरी (नि.सं.)। बी. एस.आई.लि. सीहोर के मिल मील मालिकों, चेयरमेन योगेश वाधवाना एवं ज्वाइन्ट मैनेजिंग डायरेक्टर किरण वाधवाना ने शुगर मिल, गुन्ना फार्म सालवेन्ट प्लान्ट पूरी बी.एस.आई. को अवैध रूप से बंद कर रखा है।

      म.प्र. शासन, श्रम न्यायालय, ओद्योगिक न्यायालय एवं उच्च न्यायालय ने सभी श्रमिकों को वेतन देने के आदेश कर रखे है किन्तु योगेश एवं किरण वाधवाना ने उपरोक्त सभी आदेशों का पालन नहीं किया वे उनका कानूनी वेतन देने से इन्कार किया।

      जिसके चलते विगत 6 वर्षो से फेक्ट्रीज श्रमिक भुखमरी की कगार पर है आर्थिक संकटों के चलते समय पर उचित इलाज के अभाव में, एक के बाद एक श्रमिकगण मरते ही जा रहे है शासन, प्रशासन ने भी समय रहते वेतन के आदेशों का पालन नहीं कराया और किरण वाधवाना योगेश वाधवाना को वेतन के वारन्ट तामील कराने में सहयोग नहीं दिया। जिसके कारण वेतन न मिलने से आज मरने वालों की संख्या 42 हो चुकी है।

      इसी श्रंखला में आज फेक्ट्री कर्मचारी गुटनलाल आ. किशनलाल टाईम कीपर ने भी आज अस्पताल में अपना दम तोड़ दिया उसकी पत्नि भी दो माह पूर्व भुखमरी के कारण मर चुकी है दोनों पति एवं पत्नि आर्थिक संकटों से जूझते हुये दम तोड़ चुके है उनके चार बच्चे भी नाबालिग है। यह भी अनाथ हो चुके है अब बाकी बी.एस.आई. के श्रमिकगण गंभीर रोगों से पीड़ित है म.प्र. शासन व प्रशासन भी वेतन के आदेशों का पालन नहीं करा सका। मरने वालों में गुटनलाल आ. किशनलाल व्यालीसवें श्रमिक है।  .
.

हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।