Friday, November 21, 2008

जब श्यामपुर सेक्टर में भाजपा नेता को पुलिस डर से भागना पड़ा

सीहोर 20 नवम्बर (नि.सं.)। आज श्यामपुर सेक्टर में भाजपा के एक दमदार नेता नई उर्जा के साथ पहुँचे और उन्होने कुछेक लोगों को तैयार कर एकत्र किया और एक छोटा-सा जुलूस निकालने का प्रयास किया। कम संख्या में ही यह नारेबाजी करते हुए बाजार में निकल पड़े ताकि एक नया वातावरण बन जाये, लेकिन अचानक पुलिस ने इन पर धावा बोल दिया। बिना स्वीकृति के यह निकल पड़े थे और चुनाव आयोग के नियमों का खुला उल्लंघन कर रहे थे। नारेबाजी करते हुए इन लोगों को पुलिस ने पकड़ लिया और थाने मे ंबैठा लिया। इन पर चुनाव आचार संहिता के तहत कार्यवाही भी की गई। लेकिन मजे की बात यह रही कि इनका नेतृत्व करने वाले नेताजी इतनी तेजी से यहाँ से गायब हुए कि वह सबसे पहले तो चुनाव कार्यालय में जाकर बैठ गये इसके बाद वह बिना रु के तत्काल वाहन चालू कर सीहोर की तरफ आ गये। अब श्यामपुर सेक्टर में दिन भर यही चर्चा चलती रही, चौराहे पर यही मजा लिया जाता रहा कि आज बिना स्वीकृति के नारेबाजी कर रहे जुलूस निकाल रहे लोगों को भागना पड़ा।

 

 

कामगारों को मतदान की सुविधा हेतु अवकाश

      सीहोर 20 नवम्बर (नि.सं.)। श्रमायुक्त मध्यप्रदेश ने कारखानों के अधिभोगियों से अपेक्षा की है कि वे विधान सभा निर्वाचन 2008 के तहत 27 नवम्बर  को होने वाले मतदान के लिए अपने कारखानों में कार्यरत मजदूरों को मतदान की सुविधा प्रदान करें। इस सिलसिले में श्रमायुक्त द्वारा परिपत्र जारी किया गया है। 

      कारखाना अधिनियम के तहत जारी परिपत्र में कारखाना मालिकों से यह अपेक्षा की गई है कि वे विधानसभा निर्वाचन के तहत 27 नवम्बर,08 को होने वाले मतदान के दिन अपने कामगारों के लिए कारखाना अधिनियम 1948 की धारा 52 को  प्रयोग  में लाते हुए साप्ताहिक अवकाश प्रति स्थापित करते हुए मतदान के दिन साप्ताहिक अवकाश घोषित करें जिससे कामगार सुविधाजनक रूप से अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें। सातों दिन क्रियाशील रहने वाले कारखाना मालिकों से यह अपेक्षा की गई है कि वे पूर्व परिपाटी अनुसार प्रथम एवं द्वितीय पाली के श्रमिकों को मतदान के लिए दो-दो घंटे की सुविधा देंगे। अर्थात पहली पाली नियमित समय से दो घंटे पूर्व बंद की जायगी और दूसरी पाली निर्धारित समय से दो घंटे बाद प्रारंभ की जायगी। निरन्तर प्रयिा की श्रेणी में आने वाले कारखानों में भी पूर्व परिपाटी के अनुसार श्रमिकों को उनके देय वेतन में किसी प्रकार की क्षति न पहुंचाते हुए बारी बारी से मतदान की सुविधा दी जायगी।

      ठीक इसी तरह दुकान एवं वाणिज्य संस्थानों के नियोजक कामगारों को मतदान की सुविधा देंगे। इस सिलसिले में मध्यप्रदेश दूकान एवं संस्थान अधिनियम के तहत निर्धारित दिन छुट्टी न रखते हुए मतदान के दिन यानि 27 नवम्बर,08 गुरूवार को छुट्टी रखी जायगी।

 

प्रमोद पटेल भोपाल मेमोरियल में भर्ती

      सीहोर 20 नवम्बर (नि.सं.)। मध्यप्रदेश निर्यात निगम के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद पटेल का गत दिनों श्यामपुर-अहमदपुर दौरे के दौरान अचानक स्वास्थ्य खराब हो जाने के कारण अपने निर्धारित दौरे को रद्द कर दिया हैं।

      उक्त आशय की जानकारी देते हुए जिला क्रिकेट एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष आशीष शर्मा ने बताया कि अपने दौरा कार्यक्रम में गत दिनों हार्ट की समस्या होने के कारण निवास पर डा.बी.के.चतुर्वेदी ने उपचार कर दो दिन की आराम की सलाह दी थी। लेकिन बुधवार को अचानक फिर से तबीयत खराब हो जाने के कारण राजधानी भोपाल के मेमोरियल अस्पताल में वार्ड क्रमांक एक में भर्ती किया हैं। श्री पटेल ने अपने संदेश में कहा कि आगामी 27 नवम्बर को जिले के विकास और बदलाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों को प्रचंड मतों से विजय श्री प्रदान करें।