Sunday, November 23, 2008

13 में से एक लाओ वरना घर लौट जाओ, आयोग द्वारा मतदाता की पहचान के लिए मान्य किए गए तेरह दस्तावेज

सीहोर 22 नवम्बर (नि.सं.)। विधान सभा निर्वाचन 2008 के लिए जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में 27 नवम्बर को होने वाले मतदान के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी.पी.आहूजा ने मतदाताओं से अपील की है कि उनको जारी किए गए फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र ही साथ लेकर मतदान केन्द्र पहुंचे। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदाता जिनके नाम मतदाता सूची में हैं और वह फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र साथ नहीं लायेंगे उनकी पहचान स्थापित करने के लिए आयोग द्वारा 13 फोटोयुक्त दस्तावेजों को मान्य किया गया है इनमें से किसी एक दस्तावेज का लाना अनिवार्य होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया है कि फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र साथ लेकर आने वाले मतदाताओं की लाईन ऐसे मतदाताओं से अलग लगाई जायगी जो फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र साथ नहीं लायेंगे। फोटोयुक्त परिचय पत्र वाले मतदाताओं को पहले मतदान का अवसर मिलेगा।

तेरह दस्तावेज

      आयोग द्वारा जिन तेरह फोटोयुक्त दस्तावेजों को मतदाताओं की पहचान स्थापित करने के लिए मान्य किया गया है इनमें पासपोर्ट, ड्राईविंग लायसेंस, पेन कार्ड, राज्य- केन्द्र सरकार, सार्वजनिक उपम, संस्थाओं या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों-अधिकारियों को जारी फोटोयुक्त सर्विस आइडेंटिटी कार्ड, पब्लिक सेक्टर बैंक- पोस्ट आफिस द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, जिसमें किसान पास बुक एवं किसान ठेडिट कार्ड भी सम्मिलित है (उपरोक्त पासबुक अकाउण्ट 30 सितम्बर 08 के पूर्व का जारी होना चाहिए), संपत्ति के दस्तावेज उदाहरण के लिये पट्टे या रजिस्ट्रेशन दस्तावेज जिनमें संबंधित मतदाता का फोटो लगा हुआ हो, राशन कार्ड जो 30 सितम्बर 08 के पूर्व का जारी किया गया हो, 30 सितम्बर 08 के पूर्व जारी अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति-पिछडा वर्ग का जाति प्रमाण पत्र (अगर ये प्रमाण पत्र बिना फोटो के हैं तो प्रमाण पत्र लाने वाले मतदाता को उस केन्द्र के किसी इपिक होल्डर द्वारा पहचान किये जाने पर), फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, फोटोयुक्त स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का परिचय पत्र, फोटोयुक्त शस्त्र लायसेंस जो 30 सितम्बर 08 के पूर्व जारी किया गया हो, फोटोयुक्त विकलांगता प्रमाण पत्र जो सक्षम प्राधिकारी द्वारा 30 सितम्बर 08 के पूर्व जारी किया गया हो, राष्ट्रीय रोजगार गारंटी के तहत चल रहे राष्ट्रीय रोजगार योजना मध्यप्रदेश के अंतर्गत फोटोयुक्त जाबकार्ड जो 30 सितम्बर 08 के पूर्व जारी किया गया हो शामिल हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस सिलसिले में यह भी स्पष्ट किया है कि पहचान स्थापित करने के दस्तावेजों में अगर सिर्फ घर के मुखिया का फोटो है तो परिवार के अन्य मतदाताओं के लिए वह दस्तावेज तभी मान्य होगा जब वे परिवार के मुखिया के साथ में मतदान करने आ रहे हों और पीठासीन अधिकारी परिवार के अन्य मतदाताओं की पहचान की संतुष्टि परिवार के मुखिया से कर सकें।

 

 

 

 

 

 

विहिप ने दिया भगवान के सामने धरना

      सीहोर 22 नवम्बर (नि.सं.) विश्व हिन्दु परिषद द्वारा देश के संतो और सेनीको के साथ हो रही दुर्भावनापूर्ण हो रही कार्यवाही का विरोध स्वरूप धरना जगदीश मंदिर में आयोजित किया गया। जिस प्रकार से केन्द्र और महाराष्ट्र सरकार के इशारे पर मालेगांव बलब्लास्ट की आड में हिन्द संतो और सैनिका को आंतकी रूपी कलंकीत शब्द का उपयोग किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है अभी तक देश के अंदर अक्षरधाम अयोध्या,दिल्ली,लखनऊ, कानपुर,आसाम, में इस्तामीक आतंकवादियों ने बम फेक कर हजारों निदोर्ष लोगों की हत्या कर दी और स्यंम आतंकवादियों ने बम ब्लास्ट किया जाना भी स्वीकार क र लिया इसके बाद भी आज तक उन आतंकवादियों का केन्द्र सरकार पता भी नही लगा सकी। देश में ढ़ाई करोड़ से अधिक बंगलादेशी घुसपेठिये देश में खुले आम आंतक फेला रहा हैं। भारत के कश्मीर प्रान्त में हिन्दुस्तान मुदार्बाद के नारे लगाने वाले देश द्रोहियों को केन्द्र सरकार और कश्मीर सरकार लाखों रूपये का अनुदान दे रही है। केवल देश में वोट के लिये संपूर्ण देश को गीखे रखा जा रहा हैं। देश के बडे बडे राजनैतिक लोगों का देशद्रोही करने वालो के घनीष्ट संबंध हैं इन पर केन्द्र की सरकार ने क्या किया अभी तक किसी को जानकारी नही है बल्कि सेना जो इन आतंकवादियों से देश को बचा रखा हैं। संतो की वाणी से देश का कल्याण हो रहा हैं संतो के मार्गदर्शन में देश का उत्थान की और प्रगतिशील हैं उन पर झूठे प्रकरण दर्ज कर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है जिसके विरोध में आज धरना देकर भगवान  से प्रार्थना की गयी की ऐसे इशारा करने वाले नेताओं और षडयंत्र करने वाले अधिकारियों को सद बुद्धी देने की प्रार्थना की गयी। धरने की अध्यक्षता संत महावीर दास जी ने किया। इस अवसर पर कई लोगों ने अपने विचार व्यक्त किया प्रमुख रूच से विभाग मंत्री अजीत शुक्ला, विहिप अध्यक्ष अतुल राठौर, मनोज आर्य, चन्द्रशेखर शर्मा, पादभाटबड़ेकर, वीरसिंह गुर्जर आदि ने अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर जिला मंत्री रामेश्वर जाट, अर्जुन राठौर, भोजराज यादव, महेश भाटी, विष्णु परमार, शंकर ठाकुर, ज्ञानसिंह,ठाकुर मेहरबान सिंह सिसोदिया, लोकेन्द्र सिसोदिया, पंडित जी सांईबाबा मंदिर आदि अनेकों कार्यकर्ता मंदिर के अंदर भगवान के समक्ष प्रार्थना की और संतो और सेनिकों पर हो रही कार्यवाही का विरोध व्यक्त किया।