Friday, October 17, 2008

..कहीं चिकित्सक के घर आपकी जेब न कट जाये

      सीहोर 16 अक्टूबर (नि.सं.)। यदि आप गंगा आश्रम क्षेत्र के किसी भी चिकित्सक के यहाँ लाईन में बैठे हैं और अपना इलाज कराने के लिये नम्बर आने का इंतजार कर रहे हैं तो ध्यान रखिये की कहीं आपके बैठे-बैठे ही आपकी जेब कट ना जाये। हो सकता है आपकी जेब इलाज के पूर्व ही कट जाये और पूरी जेब खाली हो जाये।

      जी हाँ गंगा आश्रम क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से ऐसे होशियार जेब कट अपना डेरा जमाये हुए हैं जो सिर्फ मरीजों को अपना शिकार बना रहे हैं। इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में मरीजों का आवागमन रहता है और अनेक चिकित्सकों के यहाँ लम्बी-लम्बी लाईन लगी रहती है। सीहोर के यह जेबकट और कोई नहीं बल्कि ब्राउन शुगर पीने वाले युवक ही हैं जो अब जेबकटी कर ब्राउन शुगर पीने के लिये रुपये कमाने लगे हैं।

      यह लोग कई बार ऐसे चिकित्सकों के यहाँ जाकर बैठ जाते हैं जहाँ अत्याधिक भीड़ रहती है और वहा मरीज बनकर बैठे रहते हैं फिर धीरे से अपने पास बैठे किसी व्यक्ति की जेब पर सफाई से हाथ साफ कर देते हैं और फिर बाहर निकलकर गायब हो जाते हैं।

      ऐसा ही एक घटनाक्रम दो दिन पूर्व गुरुद्वारा साहिब के पास ही घटित हुआ जब एक जेबकट ने मरीज बनकर एक अन्य मरीज की जेब काट दी और वह भाग निकला। जब मरीज का ध्यान उसकी जेब पर गया तो पता चला रुपये गायब हैं उसकी जेब में 2100 रुपये थे। वह बाहर निकलकर उसके पास बैठे व्यक्ति को देखने लगा, वह समझ गया था कि उसी ने जेब काटी है। संयोग से वह मिल भी गया। जब उस जेबकट को पकड़ा तो यहाँ भीड़ लग गई। उससे पूछताछ में पता चला कि उसके साथ 3 अन्य लोग थे जिन्हे उसने 700-700 रुपये बांट दिये उसकी जेब में मात्र 700 रुपये ही थे। इस जेबकट को पकड़कर पुलिस में ले जाने का प्रयास किया ही जा रहा था कि यह हाथ छुड़ाकर भाग गया।

      पिछले कुछेक दिनों से ऐसी घटनाएं जेबकट कर रहे हैं। इसलिये यदि अब आप भी इस कालोनी में जा रहे हैं तो फिर सावधान रहे कहीं आपकी जेब भी ना कट जाये।