Tuesday, September 30, 2008

भव्य मंच सजकर तैयार, घटस्थापना आज, आज से प्रारंभ होगी शक्ति की आराधना

आष्टा 29 सितम्बर (नि.सं.)। नवरात्री की शुरुआत मंगलवार से प्रारंभ हो रही है। शक्ति की आराधना के इस पर्व पर नगर में आकर्षक व भव्य मंच बनाए गऐ हैं। आदि शक्ति की स्थापना स्थल का कार्य देर रात्रि तक पूर्ण हो गया है। मंगलवार को माता की स्थापना के साथ भक्तगण नौ दिवसीय व्रत भी करेंगे। जगह-जगी हवन, पूजन, महाआरती, छप्पन भोग के कार्यक्रम होंगे।
नगर के प्रमुख चौराहों व मोहल्लों में माँ दुर्गा की प्रतिमाओं की स्थापना के लिये मंच भी सज चुके हैं। शक्ति की भक्ति के इस पर्व को लेकर माता के भक्तों में अपार उत्साह नजर आ रहा है। घट स्थापना के साथ प्रारंभ होने वाले इस नौ दिवसीय त्यौहार के लिये विशेष व्यवस्थाएं की जा रही है।
माता मंदिरों की रंगाई-पुताई के अलावा आकर्षक विद्युत सजा भी की जा रही है। इस पर्व को व्यवस्थित रुप से मनाने के लिये समितियाँ भी गठित हैं।
मंदिरों में लगेगा भक्तों का मेला
आस्था और भक्ति की अलख जगाने के लिये नवरात्रि के दौरान प्रसिध्द व ऐतिहासिक स्थल अन्नपूर्णा मंदिर, शीतला माता मंदिर आदि स्थानों पर श्रध्दालुओं का तांता लगेगा। नवरात्रि पर्व पर अनेक मोहल्लों व चौराहों पर माता की घट स्थापना होगी। वारे भी बोऐ जायेंगे।
पुलिस चौक न्नी रहेगी
नवरात्री पर्व पर माता प्रतिमा स्थलों पर व्यापक रुप से पुलिस व्यवस्था की तैयारियाँ की गई हैं। साथ ही साफ-सफाई आदि की व्यापक प्रबंध भी किये हैं।
बाजारों में रौनक, घरों में इंतजार
नवरात्री व ईद की व्यापक तैयारियाँ 30 सितम्बर से प्रारंभ हो रहे नवरात्रि पर्व को मद्देनजर सनातन धर्म प्रेमियों द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारियाँ की है। इस वर्ष भी नगर में छोटी-बड़ी सभी प्रकार की माँ दुर्गा की प्रतिमाएं प्रमुख स्थानों पर विराजेंगी। नवरात्रि पर्व में कड़ी उपासना और साधना के लिये तथा देवी दुर्गा जी की पूजन सामग्री आदि की व्यवस्थाएं भक्तों ने प्रारंभ कर दी है। नवरात्री पर्व को लेकर लोगों में गजब का उत्साह है।