Friday, September 26, 2008

28 करोड़ की लागत से हो रहे हैं विद्युत सुधार कार्य

सीहोर 25 सितम्बर (नि.सं.)। म.प्र. मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी द्वारा सीहोर वृत्त की सीहोर, आष्टा एवं इछावर तहसील में विद्युत वितरण व्यवस्था के उन्नयन और सुदृढ़ीकरण के लिए 28 करोड़ के विभिन्न निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं।
मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी ने सीहोर वृत्त में विद्युत प्रणाली सुदृढीकरण के विभिन्न कार्य स्वीकृत किये हैं, जिसमें से 9 नए उपकेन्द्र कांकरखेड़ा, पावर हाउस कालोनी सीहोर, खामलिया, नीलबड़, निपानिया, कजलास, उलझावन, खाईखेड़ा एवं बड़ी मुंगावली में 7 करोड़ 61 लाख की लागत से बनाए जाएंगे।
इसके अलावा 132 के.बी. उपकेन्द्र आष्टा से 2 पावर ट्रांसफार्मर शिफ्टिंग के कार्य क्रमश: हकीमाबाद एवं पावर हाउस कालोनी आष्टा 56 लाख रु. लागत के कार्य स्वीकृत हैं। 9 उपकेन्द्र तथा 2 शिफ्टिंग के कार्य 7 करोड़ 5 लाख रु. लागत के कार्य प्रगति पर हैं।
मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी ने बताया कि बिजोरी, बिलकिगंज, बरखेड़ी, अहमदपुर, जावर, कोठरी, कुराबर, बागेर एवं किलेरामा में मौजूद 3311 के.वी. उपकेन्द्र में अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर स्थापना कार्य प्रगति पर है। इस कार्य में 3 करोड़ 95 लाख खर्च होंगे।
कंपनी ने बताया कि 15 स्थानों यथा बरखेड़ी, बिजोरी, अमलाहा, आछारोही, बरखेड़ा हसन, दौराहा, सोनकच्छ, हिंगोनी, श्यामपुर, थूना, मैना, लसूड़िया विजय सिंह, चिन्नौटा, सेवदा, सिद्धिकगंज में मौजूदा 3311 के.वी. उपकेन्द्रों की क्षमता वृद्धि का कार्य 3 करोड़ की लागत के कार्यो में से 14 विभिन्न कार्य बरखेड़ी,बिजोरी, अमलाहा, बरखेड़ाहसन, सोनकच्छ, हिंगोनी, मैना, लसूड़िया, विजयसिंह चिन्नौटा, सेवदा, सिद्धिकगंज, दोराहा-2, थूना-2, आछारोही उपकेन्द्रों की क्षमता वृद्धि के 2 करोड़ 51 लाख की लागत के कार्य पूर्ण हो चुके हैं एवं उपकेन्द्र 50 लाख लागत के कार्य प्रगति पर है।
कंपनी ने बताया कि 14 विभिन्न स्वीकृत कार्यो में 83 किलोमीटर लंबी 3311 के.वी. लाइन, जिसकी लागत 4 करोड़ 8 लाख होगी, के कार्य प्रगति पर हैं।
इसी प्रकार 32 स्वीकृत विभिन्न कार्यो में 90 कि.मी. लंबी 11 के.वी. लाइन का कार्य जिसकी अनुमानित लागत 2 करोड़ 8 लाख होगी, में से 12 कि.मी. लंबी लाइन के 27 करोड़ की लागत का कार्य पूर्ण हो चुका है एवं 79 कि.मी. लंबी लाइन का 1 करोड़ 81 लाख की लागत के कार्य प्रगति पर हैं।
कंपनी ने बताया कि 160 स्वीकृत विभिन्न कार्यो में वितरण ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि 80 लाख रु. की लागत से की जा रही है, जिसमें से 93 विभिन्न स्थानों पर वितरण ट्रांसफार्मर की वृद्धि काय कार्य 53 लाख की लागत से पूर्ण कर लिया गया है एवं 67 वितरण ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि 25 लाख की लागत के कार्य प्रगति पर है।
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बताया कि 17 विभिन्न स्वीकृत कार्यो में अतिरिक्त वितरण ट्रांसफार्मर की स्थापना का कार्य जिनकी अनुमानित लागत 26 लाख होगी, में से 10 अतिरिक्त वितरण ट्रांसफार्मर स्थापना 15 लाख की लागत के कार्य पूर्ण हो चुकी हैं एवं शेष 7 वितरण ट्रांसफार्मरों की स्थापना के 11 लाख की लागत के कार्य प्रगति पर हैं।
किसान महापंचायत के दौरान शासन द्वारा लागू की गई नवीन पम्प कनेक्षन योजना के अन्तर्गत 121 स्वीकृत पम्पों के कार्य किया जाना है। सीहोर जिले में 3311 के.वी. के 56 उपकेन्द्रों में 3 करोड़ 80 लाख रु. की लागत से केपेसिटर बैंक स्थापना का कार्य प्रगति पर हैं।
मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी ने आशा व्यक्त की है कि इन सभी कार्यो के पूरा होने से सीहोर जिले की बिजली वितरण व्यवस्था में अपेक्षित सुधार आएगा और उपभोक्ताओं को सही वोल्टेज पर गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित होगी। गौरतलब है कि 33 के.वी. तथा उससे नीचे का विद्युत वितरण नेटवर्क मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के हाथों में है और कंपनी इस दिशा में कारगर कदम उठा रही है।