Wednesday, August 20, 2008

नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय को अध्‍यक्ष पद से हटाया....नगर में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ी

सीहोर 19 अगस्त (नि.सं.) चुनावी वर्ष में तेजी से बदलते राजनीतिक समीकरणों के बीच आज रात राजनीतिक हल्कों में यह चर्चा तेज हो गई थी कि नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय को राय शासन ने हटा दिया है। लेकिन देर रात तक इस खबर की अधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी। हर कोई जानना चाहता था कि यह जानकारी हकीकत है अथवा मात्र चर्चा है।
गौरतलब है कि कुछ माह पहले एक ही नम्बर के ट्रेक्टर-ट्राली अथवा टैंकर एक ही समय में दो स्थानों पर चलने तथा अनेक खरीदियों के भुगतान को लेकर राय शासन ने नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय को नोटिस भी दिया था इसी बात को आधार बनाकर शासन ने अब उन्हे अध्यक्ष पद से हटा दिया है। शहर में मंगलवार की रात यह चर्चा शहर में आम हो गई हर तरफ यही चर्चा थी कि राकेश राय को नगर पालिका अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। लेकिन कोई भी इस बात की अधिकारिक पुष्टि करवाने को तैयार नहीं था। फुरसत कार्यालय में भी इस जानकारी की पुष्टि के लिये अनेक दूरभाष आये। अध्यक्ष राकेश राय से इस संबंध में कोई बातचीत नहीं हो पाई। यहाँ यह उल्लेखनीय है कि नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय कुछ माह पहले ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुरेश पचौरी के नगर आगमन के दौरान समारोह पूर्वक कांग्रेस में शामिल किये गये हैं।
सीहोर से लेकर भोपाल तक लोग अपने-अपने स्तर पर जानकारी लेने में लगे हुए हैं। अधिकांश लोग आगामी चुनावों को लेकर इस मामले को देख रहे हैं।
ज्ञातव्य है कि पूर्व में चौराहों पर यह चर्चा भी आई थी कि स्वयं मुख्यमंत्री अपने शासनकाल में किसी भी चुने हुए जनप्रतिनिधि को हटाने के पक्षधर नहीं हैं इसलिये राकेश राय को नहीं हटाया जायेगा। कुछ माह पूर्व राकेश राय के हटाये जाने संबंधी कार्यवाही को लेकर एक खबर भोपाल से प्रकाशित एक दैनिक समाचार पत्र में भी लगी थी लेकिन तब से अब तक यह मामला अटका हुआ ही था जिसे लोग मुख्यमंत्री जी के वक्ततव्य से जोड़ कर देख रहे थे।
हालांकि जिस दिन से राकेश राय चुनाव जीतकर विजयी हुए हैं उसी दिन से इन्हे भाजपा प्रतिद्वंदी मात्र 6 माह का मेहमान बताते रहे हैं लेकिन आज जब विधानसभा चुनाव गये हैं, सीहोर में भाजपा विधायक रमेश सक्सेना ने तो अपना चुनावी कार्यालय ही खोल लिया है ऐसे में अचानक नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय का पदच्यूत किये जाने की बात कई चर्चाओं को जन्म दे रही है। रात वह 13 पार्षद भी काफी उत्साहित नजर आये जिन्होने पिछले दिनों नगर पालिका में हुए कामों को लेकर भोपाल में शिकायत की थी। हालांकि कल परिषद की बैठक में राकेश राय की ही उपस्थिति में जलाभिषेक अभियान की मंजूर करा लिये जाने तथा करीब 5 करोड़ रुपये के कामों की मंजूरी हो जाने के बाद आज अचानक उनके हट जाने की खबर आश्चर्य पैदा कर रही है।
अनेक लोग इस घटनाक्रम पर पूर्ण विश्वास व्यक्त कर रहे हैं वह कह रहे हैं कि ऐसा हो ही गया है लेकिन फिर भी अधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं है। देखते हैं कल क्या राजनीतिक बिसात बैठती है।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।