Tuesday, August 19, 2008

जवाहर नवोदय विद्यालय में नन्हे 7 वीं कक्षा के बालक ने लगाई फांसी

सीहोर 18 अगस्त (नि.सं.)। जवाहर नवोदय विद्यालय श्यामपुर में आज एक कक्षा सातवीं के बालक द्वारा संदिग्ध परिस्थिति में फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिये जाने का मामला सामने आया है। पुलिस छानबीन कर रही है।
सूत्रों के अनुसार आज सुबह जब प्रार्थना हाल में सारे बच्चे उपस्थित थे तब एक हाउस का एक बालक गायब था। तब हाउस मास्टर ने उसकी तलाश शुरु की। जब बच्चा ढूंढा गया तो पता चला कि स्कूल में बने स्टोर रुम में वह फांसी पर लटका हुआ मिला। इतनी छोटी-सी उम्र में सोनू मेहरा नामक बुदनी के ग्राम खोया के इस बालक ने आखिर किस कारण से फांसी लगाई होगी ? यह जांच का विषय है। पूर्व में भी इस विद्यालय में क ई ऐसी महत्वपूर्ण घटनाएं घट चुकी है। एक बार एक प्रेम प्रसंग की चर्चाओं के चलते एक शिक्षक ने भी जहर खाकर आत्महत्या कर ली थी, पूर्ववर्ती एक कर्मचारी द्वारा यहाँ बालिकाओं को प्रताड़ित किये जाने, उनसे अभद्रता किये जाने का मामला भी गर्माहट लाया था तब इस कर्मचारी की जांच कर इसे स्कूल से हटवाया गया था।
नन्हा बालक सोनू मेहरा निश्चित ही नवोदय विद्यालय की अव्यवस्थाओं, बड़े बच्चों की दादागिरी, शिक्षकों के व्यवहार से भी संभवत: पीड़ित हो सकता है। विद्यालय में इसका फांसी लगाना कहीं ना कहीं किसी संदेह को जन्म दे रहा है। पुलिस ने भी मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी जेब से मिले कुछ मोबाइल नम्बरों के सहारे मामले की जांच प्रारंभ कर दी है इसकी तह में जाना अभी बाकी है। मृतक बालक सोनू मेहरा कक्षा 7 में पढ़ता था। नवोदय में इसका दूसरा साल था। ज्ञातव्य है कि विद्यालय में भोजन व्यवस्था से लेकर अन्य अव्यवस्थाओं से भी यहाँ पढ़ने वाले बालक बहुत परेशान रहते हैं।
उधर मुख्यमंत्री के गृह ग्राम जैत के करीबी ग्राम खोया निवासी सोनू मेहरा का आज गमगीन माहौल में ग्राम में अंतिम संस्कार हुआ। इनके परिवार में दाह संस्कार नहीं होता बल्कि जलप्रवाह होता है। सोनू का शव माँ नर्वदा में जल प्रवाह किया गया। नवोदय विद्यालय के उपप्राचार्य व कुछ अन्य शिक्षक आदि भी अंतिम संस्कार में पहुँचे थे। यहाँ ग्राम में व सोनू मेहरा के परिवारजनों में जवाहर नवोदय विद्यालय के शिक्षकों व अन्य पर काफी आक्रोश था। जो झलक भी रहा था। सोनू मेहरा के पिता ग्राम में चौकीदार हैं।

हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।