Saturday, July 19, 2008

लोग बूंद-बूंद पानी के लिये इधर उधर भटकने को मजबूर

जावर 18 जुलाई (नि.प्र.)। नगर सहित क्षेत्र में जल संकट का दौर जारी है। इस कारण लोगों को पीने के पानी के लिये इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। जल संकट में बिजली कटौती भी रोडा बनी हुई है। जिस नगर पंचायत ने पूरी गर्मी अपने सीमित संसाधनों के बावजूद जल वितरण व्यवस्था सुचारु रुप से चलाई थी, लेकिन बरसात के महिने में लोगों को ठीक से पानी नहीं मिल पा रही है इस समय नगर में एक दिन छोड़कर तो कई वार्डों में दो दिन छोड़कर पानी पहुँच रहा है वह भी मात्र 25 से 30 मिनिट इतने कम समय में तो कई लोगों का पानी तक नहीं भरा पाता है ।
मवेशियों को पीने का
पानी नहीं मिल रहा है
स्त्रोतों में भी पानी बढ़ने के बजाय दिन प्रतिदिन घट रहा है। कई जल स्त्रोतों तो जो पूरी गर्मी ठीक से चले वह अब रुक-रुक कर पानी देने लगे हैं। वार्ड नं. 6 के हिम्मत सिंह ने बताया कि हमारे वार्ड में तो ठीक से पानी ही नहीं आता। वार्ड के लोग पानी के लिये इधर-उधर भटकते फिरते हैं। लोगों का कहना है कि यदि कुछ दिन और यही स्थिति रही तो नगर में पानी का गंभीर संकट पैदा हो जायेगा। नगर पंचायत अधिकारी राहुल शर्मा ने बताया कि गर्मी के मौसम में जिन किसानों के टयूबवेल अधिग्रहण किये थे उनकी समयावधि पूरी होने के बाद और किसानो ने खेतों में बुआई कर दी है। इस कारण वहाँ से पानी लाना बंद हो गया है। नगर पंचायत के जल स्त्रोत हँ उनसे ही जैसे-तैसे काम चला रहे हैं। अभी 25 से 30 मिनिट नल एक दिन छोड़कर दिये जा रहे हैं बिजली कटौती के कारण भी थोड़ी परेशानी आती है।
खजूरिया में भी जल
संकट बरकरार
नजदीकी ग्राम खजूरिया में भी समय गंभीर जल संकट छाया हुआ है पंचायत के सभी जल स्त्रोत सूख चुके हैं ग्राम के मोहन पाटीदार ने बताया कि इस समय ग्राम के लोग बूंद-बूंद पानी के लिये इधर उधर भटकते फिर रहे हैं। कुछ निजी टयूबवेल जो गांव की सीमा से लगे हैं उन पर से पानी लाते हैं लेकिन गांव में बिजली नहीं रहती है जब यादा परेशानी आती है।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।