Thursday, July 24, 2008

थाने के पास धार्मिक स्थल निर्माण को लेकर तनाव बढ़ने के पहले ही प्रशासन गंभीर हुआ

आष्टा 23 जुलाई (नि.प्र.)। नगर में प्रशासन के सभी बड़े-बड़े अधिकारियों के रहने एवं खास कर थाने और मंडी के बीच में एक स्थान पर हो रहे एक धार्मिक पूजा स्थल के निर्माण की खबर नगर में आते ही जैसे ही तनाव का वातावरण बनता, स्थानीय प्रशासन के जानकारी मिलते ही कान खड़े हो गये। उक्त हो रहे निर्माण को लेकर नगर में कुछ प्रतिक्रिया होती उसके पूर्व ही एसडीएम, तहसीलदार और अधिकारी कन्नौद रोड थाने के पास पहुँचे और देखा तो दंग रह गये कि उक्त स्थान पर बड़ी तेजी से कार्य किया जा रहा है।
प्रशासन ने आष्टा के पटवारी रिकार्ड में जब उक्त जमीन के बारे मालूम किया तो पाया उक्त जमीन पटवारी रिकार्ड में खसरा नं. 4301 में 000.12 डेसीमल मंडी समिति के नाम से दर्ज है। तहसीलदार आष्टा ने इस संबंध में फुरसत को बताया कि जिस स्थान पर निर्माण कार्य किया जा रहा था जब सूचना मिली तत्काल एसडीएम और मैं स्वयं मौके पर पहुँचे यहाँ पर कार्य होते देख पहले तो रुकवाया तथा उक्त निर्माण कार्य कौन किसकी इजाजत से कर रहा है जांच करवाई गई तथा उक्त कार्य के प्रति स्थगन के साथ किये गये निर्माण कार्य को 7 दिन से हटाने के आदेश जारी कर दिये गये हैं।
नहीं हटाने पर प्रशासन स्वयं हटाकर हटाने का खर्च वसूल करेगा। इस संबंध में फुरसत ने आष्टा कृषि उपज मंडी के सचिव छोटू खान से पूछा की उक्त भूमि मंडी की है तो उन्होने बताया मुझे कल ही बताया गया कि वहाँ निर्माण हो रहा है। इसकी शिकायत कुछ लोगों ने प्रशासन को भी की। आज हमने अपना ले आउट देखा उसमें उक्त जमीन हमारी ले आउट में दर्ज है जब उनसे पूछा की जब उक्त जमीन आपके ले आउट में है तो आप मंडी में रहते हैं गार्ड भी रहती है तो फिर आपकी उक्त जमीन पर इतना निर्माण कैसे हो गया वे इसका जबाव नहीं दे पाये लेकिन अब उन्होने कहा कि वे शीघ्र इस संबंध में उक्त जमीन को मंडी के कब्जे में लेने के लिये मंडी बोर्ड को पत्र लिख रहे हैं।
कल नगर में जैसे ही उक्त निर्माण की खबर आई अंदर ही अंदर इसको लेकर विरोध प्रदर्शन सड़कों पर उतरने की योजना बनने लगी थी लेकिन इसके पहले प्रशासन की कार्यवाही का सभी इंतजार कर रहे थे प्रशासन ने सूचना मिलते ही जो कार्यवाही की उसके बाद विरोध थम गया है लेकिन फुरसत को सूत्रों से खबर लगी है कि प्रशासन ने दिये गये समय में ठोस कार्यवाही नहीं की तो विरोध के स्वर मुखर होंगे और ऐसा हुआ तो कहीं नगर में अप्रिय स्थिति निर्मित ना हो इसको लेकर प्रशासन को अभी से सतर्क रहकर ठोस कार्यवाही रकना चाहिये ताकि नगर में सबकुछ सामान्य रहे।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।