Wednesday, July 2, 2008

खूनी संघर्ष : 2 मृत, 5 घायल

सीहोर 1 जुलाई (नि.सं.)। मण्डी थाना क्षेत्रान्तर्गत ग्राम मनाखेड़ा में आज सुबह दूध लेने के विवाद के साथ दो पक्षों में हुए सशस्त्र संघर्ष में दो लोगों की हत्या कर दी गई वहीं पाँच ग्रामीण घायल हो गये हैं। जिन्हे भोपाल व सीहोर अस्पताल में उपचार के लिये भर्ती कराया गया है। एक पक्ष के आरोपी सप्ताह भर पहले ही एक हत्या के मामले में जेल से आये हैं।
घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार मण्डी थाना अन्तर्गत लगभग 17 किलो मीटर दूर स्थित ग्राम मनाखेड़ा में समद खां के घर के सामने आज सुबह 6 बजे एक ही समुदाय के दो गुटों के लगभग दो दर्जन लोगों ने घातक हथियारों से लेस होकर दूध लेने की बात को लेकर कहा सुनी करते हुए मारपीट शुरु कर दी।
सुबह एक व्यक्ति अपने डबरे में दूध रखने गया था और जब वह वापस आया तो उसके साथ यह घटना शुरु हुई।
जिसमें याकूब खां पुत्र रसीद खां उम्र 45 वर्ष तथा दूसरे पक्ष के इकबाल खां पुत्र नसीर खां उम्र 30 वर्ष की घटना स्थल पर ही मृत्यु हो गई। तथा हमीद खां, इकबाल खां, खालीद खां एवं दूसरे पक्ष के इनायत खां, सलाम खां घायल हो गये। इन्हे सीहोर अस्पताल में उपचार के लिये भर्ती कराया गया है। जबकि हमीद खां को प्राथमिक उपचार के बाद भोपाल हमीदिया भेजा गया है।
बताया जाता है कि रकीब खां व इनका परिवार पुराना झगड़ा हमीद खां व उसके परिवार से है। बिजली की लाईन खेत पर लाने को लेकर विवाद था जो वर्षों से चल रहा है और न्यायालय तक जा पहुँचा था। इसी पुरानी रंजिश के कारण आज सुबह जब रकीब खां अपना दूध लेकर जा रहा था तो उसका दूध मेहबूब खां लेने लगा जबकि लेना हमीद खां को था इनका विवाद हुआ लेकिन पहले पहल तो समझा दिया गया और रकीब खां दूध लेकर चला गया। लेकिन जब वह वापस गांव लौटा तो यह घटना घटित हो गई।
पुलिस ने फरियादी मेहबूब खां की शिकायत पर इकबाल खां, याकूब खां, रऊफ खां, हमीद खाँ, अमीर खाँ, शब्बीर खाँ, लुकमान खाँ, युसुफ खां, नियामत खां, हियासत खां, जमीर खां एवं खालीद तथा दूसरे पक्ष के फरियादी जमीर खां की शिकायत पर इरफान खां, हमीद, इकबाल, बिलाल, सलमान, मेहबूब, सलाम, नफीस, नियाज मोहम्मद, रिहान खां के विरुध्द बलवा सहित हत्या का प्रकरण दर्ज कर लिया है।
सूत्रों का कहना है कि रऊफ पुत्र मजीद खां व इकबाल पुत्र मजीद खां दोनो आज से करीब 4-5 साल पूर्व कालापीपल खजूरी के पास एक गोली काण्ड के आरोपी हैं जिन्हे न्यायालय ने 10 साल की सजा सुनाई थी और यह सप्ताह भर पहले ही किसी अर्जी के आधार पर जेल से छूटकर गांव आये थे और इस नये घटनाक्रम के आरोपी बन बैठे। आरोपियों की पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है।