Friday, June 20, 2008

हकीमाबाद ग्राम पंचायत मामला.....महिला को मजदूरी दी 50 दर्शाई 414 रुपये, जांच में बात सामने आई

आष्टा 19 जून (नि.प्र.)। आष्टा विकास खण्ड की पंचायतों में क्या-क्या हो रहा है इसकी अगर गहराईयों में जाया जाये तो आंख खुली की खुली रह जायेगी लेकिन कहते हैं ध्यान में सब एक जैसे हैं इसलिये कोई आवाज नहीं उठाता है लेकिन आष्टा विकास खण्ड की ग्राम पंचायत हकीमाबाद के जागरुक नागरिकों, जनप्रतिनिधियों ने गड़बड़ी की आवाज उठाई और एक शिकायत पिछले माह आष्टा अनुविभागीय अधिकारी श्रीमति जी.व्ही.रश्मि को सौंपी मेैडम ने शिकायत को गंभीरता से लिया और तहसीलदार बिहारी सिंह एवं श्रम निरीक्षक श्री संतुरे को जांच कार्य सौंपा।
दोनो अधिकारी ग्राम पहुँचे और सरपंच श्रीमति रेखा बाई के खिलाफ शिकायतों की जांच शुरु की तहसीलदार आष्टा ने जांच के बाद प्रतिवेदन एसडीएम को सौंप दिया। जिसमें काफी गड़बड़ पाई गई है। जांच में पाया की महिला मजदूरों को काम के बदले जो राशि दी लेखा पुस्तक में कई गुना अधिक चढ़ाई, सूखा राहत में टेक्टर से कार्य करना पाया गया समग्र स्वच्छता अभियान में राशि की जगह सामग्री दी जाना पाया गया तथा मस्टर में काफी काटा-पीटी पाई गई है।
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जांच में पहुँचे अधिकारियों ने पाया कि एक महिला मजदूर जिसका नाम जसरथ बाई है ने बयान दिया कि उसने एक दिन काम किया था उसके बदले उसे 50 रुपये मजदूरी दी गई थी जांच में उक्त महिला को काम के बदले मस्टर में 414 रुपये देना दर्शाया गया है। इसी प्रकार मोतन बाई एवं बसंती बाई ने 3-3 दिन कार्य किया था इन दोनो ने बयान दिया कि इसके बदले उन्हे 150 रुपये दिये जबकि जांच में पाया की मस्टर में इन दोनो के नाम 414-414 रुपये देना पाया गया इसी प्रकार सूखा राहत के तालाब गहरी करण का कार्य मजदूरों से कराया जाना था लेकिन ग्राम के कई लोगों ने बयान दिये की तालाब में कार्य टेक्टर से कराया गया।
मजदूरों को भुगतान तो नियमानुसार किया लेकिन मस्टर में कई गुना अधिक चढ़ाया गया है। इसी प्रकार सूत्रों ने बताया कि समग्र स्वच्छता अभियान में 29 लोगों के बयान लिये इन लोगों ने बताया कि उन्हे 1022 रुपये नगद के स्थान पर साम्रगी दी गई जो नियम अनुसार नहीं है ग्रामों में शौचालय निर्माण के लिये योजना में एक 187 रुपये की जो सीट आती है वो तथा शौचालय निर्माण के लिये 1022 रुपये नगदी दिये जाने थे लेकिन इसके बदले उन्हे उक्त राशि नगदी ना देकर उन्हे सामग्री दी गई जो अनियमितता की श्रेणी में पाया गया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तहसीलदार आष्टा द्वारा हकीमाबाद ग्राम पंचायत की शिकायतों की जांच कर रिपोर्ट एसढीएम आष्टा को सौंप दी है खबर है कि एसडीएम ने ग्राम की पंचायत सचिव एवं उपयंत्री को नोटिस जारी किये हैं देखना है आगे क्या कार्यवाही होती है।