Wednesday, June 11, 2008

आष्टा में 171, जावर में 12 झुग्गी वालों को मिलेंगे पट्टे

15 जून अंतिम दिन, भाजपा के शासन में पहली बार मिलेंगे पट्टे
आष्टा 10 जून (सुशील संचेती)। सभी का एक सपना होता है कि सिर ढकने के लिये उसके पास छत हो लेकिन सभी के सपने सच नहीं हो सकते। म.प्र. के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐसे आवासहीन गरीब परिवारों की चिंता कर पिछले दिनों घोषणा की थी कि आवासहीनों को झुग्गी के पट्टे दिये जायेंगे। घोषणा पर अमल शुरु हुआ सर्वे कार्य प्रारंभ हुआ और अब यह तय हो गया है कि आष्टा नगर पालिका क्षेत्र में 171 आवासहीन झुग्गी वालों को जो पात्र पाये गये उन्हे तथा जावर नगर पंचायत क्षेत्र में 12 पात्रों को म.प्र.शासन एवं स्थानीय प्रशासन की और से पट्टे दिये जायेंगे।
सूत्रों से मिली इस योजना में उन लोगों को भी पात्र पाया गया है जो किराये से किसी झुग्गी में रह रहे हो तथा उनके नाम पर नगर पालिका क्षेत्र में कोई आवासीय भूमि-भवन नहीं है ऐसी स्थिति में वो पट्टे का पात्र रहेगा।
स्थानीय प्रशासन ने जो सर्वे किया उसका 20 मई को सूची का अंतिम प्रकाश भी हो गया है इसके बाद यह तय हो गया है कि आष्टा नगर पालिका क्षेत्र में 171 को पट्टे मिलेंगे और जावर नगर पंचायत क्षेत्र में 12 को पट्टे मिलेंगे।
फुरसत ने जो जानकारी एकत्रित की उसके अनुसार आष्टा नगर पालिका के वार्ड क्रं. 1 में 6, 2 में 13, 3 में 1, 4 में 4, 5 में 1, 6 में 41, 7 में 6, 15 में95, 16 में 1, 17 में 1 व वार्ड 18 में 2 पात्रों को पट्टे मिलेंगे। सबसे अधिक पट्टे वार्ड क्रं. 15 में 95 पात्रों को पट्टे मिलेंगे।
उल्लेखनीय है कि पट्टों की जानकारी प्रशासन द्वारा गुपचुप रुप से 15 जून तक तैयार की जाना है। अभी कुछ दिन और शेष है। जिले भर में इसको लेकर खासी उहापोह की स्थिति है। आष्टा की सूची बनकर तैयार हो चुकी है और किसी को कानोकान खबर भी नहीं हो पाई।