Saturday, April 26, 2008

पं. माखनलाल चतुर्वेदी स्मृति समारोह का सीहोर में शुभारंभ आज

सीहोर 25 अप्रैल (नि.सं.)। साहित्य अकादमी मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद भोपाल द्वारा भारतीय आत्मा कहे जाने वाले राष्ट्रीय काव्यधारा के कवि, पत्रकार, संपादक, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पं. माखनलाल चतुर्वेदी की स्मृति में 26 एवं 27 अप्रैल को भोपाल नाका स्थित शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान सीहोर में समारोह का आयोजन किया गया है। कार्यम में भोपाल संभाग के आयुक्त डॉ. पुखराज मारू विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।
सीहोर नगर आयोजित पं. माखनलाल चतुर्वेदी की स्मृति समारोह के प्रथम दिवस 26 अप्रैल,08 को प्रात: 9.00 बजे श्री कृष्णकांत सक्सेना की अध्यक्षता में पं. माखनलाल चतुर्वेदी की कविताओं की विद्यार्थियों द्वारा पाठ प्रस्तुति प्रतियोगिता आयोजित की गई है। इस कार्यम में समस्त हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी स्कूल और महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं पाठ प्रस्तुति प्रतियोगिता में भाग ले सकते है।
पं. माखनलाल चतुर्वेदी की कविताओं की सर्वोत्तम पाठ प्रस्तुति करने पर चयनित विद्यार्थियों को प्रथम पुरस्कार में एक हजार, द्वितीय पुरस्कार में सात सौ और तृतीय पुरस्कार में पांच सौ रूपये की नगद राशि से पुरस्कृत किया जायगा। साहित्य अकादमी ने अधिक से अधिक विद्यार्थियों को इस पाठ प्रस्तुति प्रतियोगिता में सम्मिलित होने के लिए आव्हान किया है। प्रतियोगिता केन्द्रीय विद्यालय सीहोर के सभागार में आयोजित होगी।
इसी दिन 26 अप्रैल,08 की शाम 7.00 को डॉ. चमनलाल की अध्यक्षता में कृष्णार्जुन युध्द का आलोक चटर्जी के निर्देशन में दोस्त की प्रस्तुति का शुभारंभ डॉ. कृष्णदत्त पालीवाल करेंगे। इसके मुख्य वक्ता श्री रमेश शर्मा होगे।
पं. माखनलाल चतुर्वेदी पर केन्द्रित स्मृति समारोह के दूसरे दिन 27 अप्रैल,08 को श्री कृष्ण कुमार अष्ठाना की अध्यक्षता में हमें आज माखनलाल चाहिए विषय पर कार्यम आयोजित किया गया है जिसका समापन भोपाल संभाग के आयुक्त डॉ. पुखराज मारू करेंगे।
वक्ता के रूप में डॉ. नीरजा माधव, डॉ. रामप्यारी धुर्वे, डॉ. राजेश श्रीवास्तव शम्बर, श्री पंकज पुरोहित, श्री विनय त्रिपाठी और श्री विजय गौर उपस्थित रहेगे। यह कार्यम भोपाल नाका स्थित शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान सीहोर के सभागार में आयोजित किया गया है। साहित्य अकादमी के निदेशक डाक्टर देवेन्द्र दीपक द्वारा समस्त नागरिकों से अपील की गई है कि वे पं.माखनलाल चतुर्वेदी स्मृति समारोह में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाएं और दो दिवसीय कार्यक्रम में भाग लें।