Sunday, April 13, 2008

समर्थन मूल्य से कम भाव पर खरीदा जा रहा है गेंहू , किसानों में आक्रोश

जावर 12 अप्रैल (नि.प्र.)। स्थानीय सेवा सहकारी समिति में समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदने के लिये 20 दिन पहले आदेश आ गये लेकिन समिति द्वारा अभी तक गेंहू का एक दाना तक नही खरीदा गया जिससे क्षैत्र के किसानों में आक्रोश व्याप्त है किसानों को मजबूरी में अपनी उपज औने पौने दाम पर बेचना पड़ रही है ।
समिति द्वारा समर्थन मूल्य पर गेंहू नही खरीदने का मण्डी के व्यापारी भी पूरा लाभ उठा रहे है । जो गेहूं ग्यारह सौ रुपये क्विंटल खरीदना था वह गेहूं बुधवार को मण्डी में 800 से 1000 रुपये क्विंटल के भाव ही खरीदा गया कहा गया कि यह जला गेंहू है सेकू खेड़ा के कृषक जीवन सिंह ने बताया कि जब सरकार ने ही गेंहू का समर्थन मूल्य ग्यारह सौ रुपये खरीदना तय किया है लेकिन जावर समिति द्वारा अभी तक समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू नही करना आश्चर्य की बात है ।
मजबूरी में किसानों को अन्य कृषि उपज मंडियों में बेचने जाना पड़ रहा है मंडीयों में भी किसान की उपज का सही मूल्य नही मिलने से क्षैत्र का कृषक वर्ग परेशान है किसानों का कहना है कि इस बार बैसे ही किसानों की फसल ठंड के कारण काफी जल गई है और उत्पादन भी कम हुआ है । इस वर्ष किसानों की फसल ठंड के कारण जल गई थी कृषक अनारसिंह का कहना है कि अभी तक समिति द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी शुरू नही किए जाने के कारण क्षैत्र के किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है । किसानों का कहना है कि जिले की अन्य समितियों में समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी की जा रही है। लेकिन स्थानीय समिति द्वारा अभी तक एक भी दाना नही खरीदना आश्चर्य की बात है । उधर समिति प्रबंधक सानसिंह का कहना है कि बारदान नही होने के कारण अभी तक खरीदी शुरू नही की गई है । एक दो दिन में वारदान आने वाले है वारदान आते ही खरीदी शुरू कर देगें ।