Wednesday, April 23, 2008

मण्डी समिति की बैठक में हम्माली दर 2रु. 10 पैसे तय की, 24 को मण्डी चालू होने का दावा

आष्टा 22 अप्रैल (नि.प्र.)। आज आष्टा कृषि उपज मण्डी समिति के संचालक मण्डल के सदस्यों की एक बैठक अध्यक्ष, विधायक एवं सभी संचालकों की उपस्थिति में सम्पन्न हुई। बैठक में विचार हेतु एक ही विषय हम्मालों की हम्माली दर बढ़ाने पर चर्चा हुई।
बैठक में पहले विधायक आष्टा ने एक 1.95 पैसे जुमला पास करने का प्रस्ताव रखा जिसे कई संचालकों ने नकार दिया। बाद में व्यापारी प्रतिनिधि छीतर मल जैन अलग-अलग के हिसाब से हम्मालों को 90 पैसे बोरा उतराई, 30 पैसे सिलाई एवं 90 पैसे बोरा थप्पी लगवाई कुल 2.10 पैसे का प्रस्ताव रखा जिसे सभी ने एक स्वर में स्वीकार कर उक्त प्रस्ताव को पास किया। उक्त जानकारी फुरसत को मण्डी सचिव छोटू खान ने देते हुए बताया कि मण्डी समिति ने 2.10 पैसे की दर तय कर दी है तथा हम्माल संघ एवं व्यापारी संघ को पत्र भेजकर 24 अप्रैल को नीलामी में भाग लेने एवं हम्मालों को कार्य पर लौटने की सूचना भेजी है। छोटू खान ने दावा किया है कि 24 से मण्डी शुरु हो जायेगी लेकिन फुरसत को अलग-अलग सूत्रों से जो जानकारी बैठक के बाद मिली उसमें मण्डी द्वारा 2.10 पैसे दर तय की उसको लेकर मण्डी व्यापारी एवं हम्माल संघ तैयार नजर नहीं आया है।
अपुष्ट खबर तो यह भी है कि मण्डी ने जो पत्र हम्माल संघ को भेजा था वह उन्होने लेने से भी इंकार कर दिया है वहीं व्यापारियों का कहना है कि इसमें पहले जब 15 अप्रैल को कलेक्टर सीहोर की हम्माल संघ से चर्चा के बाद 1 रुपये 75 पैसे दर तय हो गई थी तथा जिलाधीश के निर्देश पर हमने ना चाहते हुए भी व्यापारी संघ ने उक्त दर को मानने को तैयार हो गये थे लेकिन उसी दिन स्वीकृति के बाद हम्माल संघ मुकर गया था जब दर 1.75 तय हो गई थी तो 2.10 पैसे की दर आज मण्डी ने बिना व्यापारियों को अपने पक्ष में लिये कैसे तय कर दी।
उन्होने दर तय कर दी है यह उनका विषय है वहीं हम्माल संघ भी मण्डी द्वारा तय उक्त दर को मानने को तैयार हो जायेगा ऐसा लगता नहीं है। वहीं आज हम्माल संघ के समर्थन में एक राजनीतिक दर प्रसपा के आ जाने से ऐसा लगने लगा है कि हम्माल संघ इसे राजनीति का अखाड़ा बनाने में लगा है। आज प्रसपा ने एक ज्ञापन भी एसडीएम आष्टा को सौंपा है जिसमें प्रसपा के जगदीश द्रविड के हस्ताक्षर हैं उसमें 4 मांगे रखी गई है चेतावनी भी दी गई है कि उक्त मांग नहीं मानने पर आंदोलन करेंगे।
वहीं यह भी जानकारी लगी है कि मण्डी की बैठक में व्यापारी प्रतिनिधि द्वारा व्यापारियों का पक्ष दमदारी से नहीं रखने पर मण्डी के कई व्यापारियों ने बैठक के बाद व्यापारी प्रतिनिधि को काफी खरी खोटी सुनाई है।
प्रतिक्रिया-
मण्डी संचालकों की बैठक में व्यापारी प्रतिनिधि छीतर मल जैन द्वारा हम्मालों को हम्माली की दर 2 रुपये 10 पैसे अलग-अलग के प्रस्ताव पर सहमति बनी, सभी ने प्रस्ताव मानकर 24 से मण्डी शुरु करने का निर्णय लिया है इस संबंध में व्यापारी संघ व हम्माल संघ को सूचना पत्र भेज दिया है।
छोटू खान
सचिव कृ.उ.म.समिति आष्‍टा
मैं अभी शुजालपुर में हूँ आज की बैठक की पूरी जानकारी नहीं है लेकिन ज्ञात हुआ है कि मण्डी ने दर 2।10 पैसे तय की है सुबह व्यापारियों की बैठक करेंगे और उसमें सब बातों की समीक्षा कर विचार करेंगे बैठक में क्या तय हुआ ? कैसे हुआ ? यह पूरी जानकारी लेने के बाद ही कुछ और बता पाऊंगा।
नवनीत संचेती, अध्यक्ष व्यापारी संघ मण्डी आष्टा
हम्माल संघ के अध्यक्ष भगवान दास कुशवाह से उनके मोबाइल नम्बर 9893013438 पर जब सम्पर्क किया तो किसी महिला ने उक्त मोबाइल को उठाया एवं कहा कि यहाँ कोई भगवान दास कुशवाह नहीं है इसलिये हम्माल संघ की प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई।