Wednesday, March 5, 2008

सीहोर में होली एवं रंग पंचमी पर्व धूमधाम से मनेगा हिन्दू उत्सव समिति ने लिये अनेक निर्णय

सीहोर 4 मार्च (नि.सं.)। हिन्दू उत्सव समिति की विशेष बैठक का आयोजन हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष सतीश राठौर के निवास, स्थान पर किया गया इस बैठक का उद्देश्य आगामी त्यौहार कैसे मनाये जाये, कैसे भव्यता प्रदान की जाये इस पर सभी सदस्यों के सुझाव आमंत्रित कर निर्णय लिया गया। सर्वप्रथम समिति के अध्यक्ष ने कार्यक्रम को भव्यता के साथ मनाने एवं गरिमा बनाये रखने का निवेदन समिति के सदस्यों से किया कार्यक्रम का शुभारंभ हरिप्रसाद तिवारी की अध्यक्षता में किया ।
इस अवसर पर भारी संख्या में उपस्थित हिन्दू उत्सव समिति के सदस्यों ने अपने अपने सुझाव दिये उनका करतल ध्वनि से स्वागत किया । सर्वप्रथम 6 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर निकलने वाली भोलेनाथ की रथ यात्रा का जोरदार स्वागत करने के निर्णय लिया गया ।
रंगपंचमी पर्व मनाने के लिए हरीश अग्रवाल ने कहा कि त्यौहार गरिमा शांति एवं सद्भाव से मनाये प्रतिस्पर्धा न करें । समय पर जुलुस निकाले वरिष्ठ समाजसेवी पूर्व न.पा. अध्यक्ष बेनी प्रसाद राठौर ने सुझाव दिया कि सेक्टर प्रभारी घर घर जाकर सम्पर्क करें नागरिकों को त्यौहार मनाने के लिये प्रेरित करें । इसमें सभी सहयोग करें कीचड़ गंदगी का प्रयोग न करें रंग गुलाल का उपयोग करें ।
सुरेश जायसवाल ने सुझाव दिया कि सभी सेक्टर प्रभारीयों को पत्र भेजकर होली की तैयारी में जुट जाने का आव्हान किया जाये ।
भाजपा युवा नेता सीताराम यादव ने सुझाव दिया कि प्रत्येक घर से नागरिकों को जुलुस में शामिल होना चाहिये जुलुस विशाल रूप से निकाला जाना चाहिये । भारी संख्या में नागरिक सड़कों पर रंग गुलाल उड़तें हुऐ दिखे। पार्षद अर्जुन राठोर ने सुझाव दिया कि होली समिति के पदाधिकारियों से सीधा संपर्क किया जावे न.पा. में पानी के दो टैंकरों की मांग कि जावे जो जुलुस के साथ चले। मोरसिंह जायसवाल ने आर्थिक सहयोग देकर होली पर्व शालीनता के साथ मनाने का सुझाव दिया। हिन्दू उत्सव समिति के पदाधिकारीयों मनोज मकवाना ने सुझाव दिया कि जुलुस में आकर्षण होना चाहियें राधा कृष्ण की रंग गुलाल उड़ाते एवं आकर्षक झाकियां प्रस्तुत कि जावे जो मन भावन लगे । समिति के पदाधिकारी अभय शर्मा ने सुझाव दिया कि सेक्टर में पहुंचकर अलग अलग बैठक आयोजित करें । समिति के पदाधिकारी हरिपालीवाल ने सुझाव दिया कि यह त्यौहार व्यक्ति विशेष का नही है सभी हिन्दू भाईयों का त्यौहार है 365 दिनों में से 2 घंटे रंग पंचमी के जुलुस के लिए निकालकर हिन्दूत्व त्यौहार को मजबूती प्रदान करें रंग पंचमी के दिनफाग गायक मंडलियों को पुरूस्कार प्रदान किये जावे । फाक गायक जुलुस के साथ चलकर । फाग गान करें सर्वश्रेष्ठ मण्डली को हिन्दू उत्सव समिति पुरूस्कार प्रदान करें । पूर्व पार्षद पवन राठौर ने अपने जोशीले उद्बोधन में कहा कि घर में बैठे अपना त्यौहार मनाने के लिए अभी से एकजुट होकर तैयारी प्रारंभ कर दे । हिन्दूओं में जागरूकता पैदा करें । हिन्दूओं में एकता की भावना पैदा करें हिन्दू धर्म के सभी समाज के नागरिक पूरी उत्साह से एकता का परिचय दे ।
हिन्दू उत्सव समिति के नागरिक गोपाल सोनी प्रत्येक मोहल्ले में पहुंचकर संपर्क करें सदस्यता शुल्क सामान्य करें ताकि हर व्यक्ति सदस्य बनकर हिन्दू उत्सव समिति को मजबूती प्रदान करें ।
समिति के पदाधिकारी सुनील भालेराव ने सुझाव दिया कि सभी कार्यक्रमों को मनाने के लिए आर्थिक व्यवस्था की आवश्यकता है । हिन्दू उत्सव समिति के पदाधिकारीयों एवं सदस्य अर्थ व्यवस्था के लिये आगे आये तभी सभी कार्य सफल होगे । पं वासुदेव मिश्रा ने हिन्दू त्यौहारों को पूरे जोर शोर से मनाने का आव्हान किया आरसी शर्मा ने हिन्दू संस्कृति से भटकते नागरिकों की तीखी आलोचना कि उन्होंने कहा कि हम अपनी संस्कृति को बनाये रखे । नारी का सम्मान करें । होली को गरिमा के साथ मनायें । पार्षद अर्जुन राठौर ने सुझाव दिया कि गुड़ी पड़वा प्रतिपदा शुरूआत प्रत्येक घर से दीप प्रावलित कर एवं अपने घर पर केसरिया ध्वज लगाकर मनाये । अंत में सभी का आभार हरि पालीवाल ने माना ।