Wednesday, March 5, 2008

सीहोर में सरे आम हो रही नकल भोपाल निरीक्षण दल ने आकर पकड़ी, तब मजबूरी में की गई कार्यवाही

आष्टा 4 मार्च (फुरसत)। सीहोर पब्लिक स्कूल में बैठक व्यवस्था ठीक नहीं पाए जाने और परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को आपस में बातचीत करते पाए जाने पर कलेक्टर राघवेन्द्र कुमार सिंह द्वारा सीहोर पब्लिक स्कूल के केन्द्राध्यक्ष नीलेश सक्सेना को केन्द्राध्यक्ष के दायित्व से हटाकर एच.एन.वर्मा व्याख्याता उत्कृष्ठ उ.मा.वि. सीहोर को केन्द्राध्यक्ष नियुक्त किया गया है। परीक्षा केन्द्र में कार्यरत पर्यवेक्षकों की भी दो-दो वेतन वृध्दि रोकने के आदेश भी दिये गये हैं।
कलेक्टर द्वारा यह कार्यवाही संयुक्त संचालक भोपाल संभाग के निरीक्षण दल की शिकायत पर की गई है।
हायर सेकेण्डरी प्रमाण-पत्र परीक्षा के दौरान आज संयुक्त संचालक भोपाल संभाग भोपाल के एक दल द्वारा सीहोर पब्लिक स्कूल का आकस्मिक रुप से निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान दो कक्षों में आपत्तिजनक बैठक व्यवस्था पाई गई और परीक्षार्थियों द्वारा आपस में बातचीत करते हुए पाया गया।
उल्लेखनीय है कि सीहोर पब्लिक स्कूल में सरे आम हो रही नकल और अव्यवस्थाओं की बात पहले ही दिन समाचार-पत्रों में प्रकाशित हुई थी। इसके बावजूद परीक्षार्थियों के आंखो के आंसू जिला प्रशासन के कठोर दिल को पसीज नहीं पा रहे थे। खुले आम हो रही नकल को रोकने के भी कोई प्रयास नहीं किये जा रहे थे बल्कि नकल को संरक्षण दिया जा रहा था। ऐसे में जब संयुक्त संचालक भोपाल संभाग द्वारा भेजे एक दल ने सीहोर में हो रही खुले आम नकल और
नस.गंज में हाई स्कूल परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों के परीक्षा केन्द्र में परिवर्तन किया गया है। अशासकिय बाल भारती सरस्वती विद्या मंदिर नस.गंज में आबंटित क्षमता से अधिक परीक्षार्थियों को दृष्टिगत रखते हुए यह परिवर्तन किया गया है। अब अशासकिय शुभम कान्वेंट हाई स्कूल शास्त्री कालोनी नस.गंज के 122 तथा अशासकिय राय साहब भंवर सिंह पब्लिक हाईस्कूल शाला के 50 इस प्रकार कुल 172 परीक्षार्थियों की आगामी समस्त प्रश् पत्रों की परीक्षा के लिये बैठक व्यवस्था शासकिय उत्कृष्ट उ.मा.वि. नस.गंज में परिवर्तित की गई है।