Monday, March 17, 2008

नेत्र ज्‍योति देने से बड़ा परोपकार कोई नहीं है : श्री गुरूप्रसाद शर्मा

सीहोर 16 मार्च (फुरसत)। सेवा के मार्ग में कई बाधाएं आती हैं और अड़चनें आती हैं किन्तु उसके बाद भी जो लोग सेवा का कार्य कर रहे हैं वे बड़ा पुण्य कार्य कर रहे हैं । उसमें भी नेत्र योति देने से बड़ा परोपकार का कार्य कोई दूसरा नहीं है।
उक्त आशय के उद्गार वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री गुरूप्रसाद शर्मा ने सीहोर की अग्रणी समाजसेवी संस्था सेवा द्वारा गणेशीलाल बृजमोहन दास न्यास के सहयोग से जिला चिकित्सालय में आयोजित कृत्रिम नेत्र लेंस प्रत्यारोपण शिविर के शुभारंभ के अवसर पर कहीं।
इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक श्री रमेश सक्सेना तथा पूर्व विधायक श्री मदन लाल त्यागी, सीएमओ डॉ. सी एल मरावी, सिविल सर्जन डॉ. टी एन चतुर्वेदी नेत्र विशेषज्ञ डॉ. व्ही के निचलानी उपस्थित थे कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी श्री शांतिलाल साबू ने की । इस अवसर पर बोलते हुए क्षेत्रीय विधायक श्री रमेश सक्सेना ने कहा कि सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है यहां पर सेवा संस्था द्वारा जो सेवा की जा रही है वो वास्तव में ईश्वर की सेवा है । क्योंकि तुलसीदास जी ने भी कहा है कि परहित सरिस धर्म नहीं भाई । सेवा और सोडानी न्यास के सदस्य ईश्वर द्वारा सौंपे गए कार्य को ही कर रहे हैं । पूर्व विधायक मदन लाल त्यागी ने कहा कि सेवा की भावना आज के दौर में विलुप्त होती जा रही है ऐसे में सेवा तथा सोडानी न्यास के सदस्य जो कुछ कर रहे हैं वो एक सराहनीय कार्य है और इसकी जितनी प्रशंसा की जाए वो कम है । इससे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने स्व. श्री गणेशीलाल सोडानी तथा स्व. श्री बृजमोहन दास सोडानी के चित्र पर माल्यापर्ण कर तथा दीप प्रगावलित कर किया। स्वागत सेवा के संयोजक कमल झंवर, सोडानी न्यास के प्रबंध न्यासी जगदीश सोडानी, मनमोहन लोया, रमेश सोडानी तथा सेवा के सदस्यों रमेश झंवर, सतीश राठौर, दीपक पुरोहित, चन्द्रमोहन सोनी, सतीश सीठा, आलोक शर्मा, श्रीमती लक्ष्मी गुरवानी, श्रीमती राजू पालीवाल ने किया । हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सेवा के एक सेवा भावी वरिष्ठ सदस्य का सम्मान किया गया इस वर्ष श्री देवव्रत जी शर्मा का शाल श्रीफल तथा अभिनंदन पत्र भेंट कर सम्मान किया गया। सेवा संस्था के सेवाभावी कार्यों का प्रतिवेदन सेवा के सचिव श्री अशोक बिहाणी ने प्रस्तुत करते हुए सेवा के पिछले आठ सालों के कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। आभार सेवा के कोषाध्यक्ष ओमसिंह बिजौलिया ने व्यक्त किया संचालन पंकज पुरोहित ने किया । सेवा शिविर में कुल ढाई सौ रोगियों का परीक्षण किया गया जिसमें से साठ को भर्ती किया गया जिनके आपरेशन डॉ. व्ही के निचलानी एवं उनके सहयोगियों तथा सीहोर के डा एस के जैन डॉ उमेश श्रीवास्तव तथा सहयोगियों के सहयोग से प्रारंभ किये गए ।