Thursday, February 21, 2008

सामान्य वर्ग के गरीब लोगों के लिये बना हैं राय सामान्य वर्ग निर्धन वर्ग कल्याण आयोग

अब होगा सबका कल्याण, अध्यक्ष बाबूलाल जैन ने कहा
आष्टा 20 फरवरी (फुरसत)। जिस आयोग का गठन कर म.प्र. सरकार ने जो जिम्मेदारी और कार्य सौंपा है वो कार्य बढ़ा ही नाजुक है। अभी तक 60 साल आजादी के लगभग हो गये सभी ने अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यकों के बारे में सोचा उन्हे आरक्षण के साथ अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि केवल गरीब पिछड़े इन वर्गों में ही है।
सामान्य वर्ग में भी कई पिछड़े गरीब अति गरीब हैं इनकी और कभी किसी का ध्यान नहीं गया। म.प्र. सरकार ने अब अन्यों की तरह इनके उत्थान विकास की सोची और इसलिये सामान्य वर्ग के गरीब पिछड़ो के कल्याण के लिये म.प्र. सरकार ने राय सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग का गठन कर इस वर्ग के लोगों के विकास के लिये क्या किया जा सकता है के सुझाव देने का जिम्मा सौंप कर इस आयोग का अध्यक्ष मुझे बनाया है। 100 दिन में प्रारंभिक रिपोर्ट शासन के सामने रखना है इसको लेकर आयोग ने कार्य प्रारंभ कर दिया है।
उक्त उद्गार राय सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग बाबूलाल जैन ने आज विधि प्रकोष्ठ के नगर अध्यक्ष प्रदीप धाड़ीवाल के निवास पर स्थानीय पत्रकारों एवं भाजपा के कार्यकर्ताओं के समझ व्यक्त किये। श्री जैन ने कहा कि जो कार्य सौंपा है वो बड़ा कठिन है क्योंकि इसमें यह भी ध्यान रखना है कि वर्तमान मे जिन वर्गों को विभिन्न सुविधाएं आरक्षण आदि मिलते हैं उनके हितों पर कहीं से भी किसी भी प्रकार का आघात ना पहुँचे। सरकार द्वारा उक्त आयोग का गठन करने एवं सुझाव मांगने के पीछे यही उद्देश्य है कि आज म.प्र. में सामान्य वर्ग के गरीब पिछड़े जिनकी संख्या लगभग 90 हजार है अन्यों के साथ-साथ इस वर्ग के ऐसे लोगों का कैसे उत्थान किया जाये यह सोच है। इस वर्ग के ऐसे लोगों को अन्य वर्गों की तरह सुविधाएं मिलें यह सुझाव आयोग सरकार के सामने रखेगा। ऐसे वर्ग को शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, रोजगार, नौकरियां आदि में भी वो सुविधा मिले जो अन्य वर्गों को मिलती है ऐसे प्रस्ताव सुझाव सभी से प्राप्त कर आयोग सरकार के सामने रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।
भोपाल से उजैन जाते वक्त आयोग के अध्यक्ष बाबूलाल जैन का धाड़ीवाल निवास पर गोरेलाल धाडीवाल, जिला महामंत्री लीलाधर जोशी, सुजानमल जैन, विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय, वरिष्ठ अभिभाषक नगीन चन्द्र जैन, नगर अध्यक्ष संतोष झंवर, महामंत्री अजय टेलर, व्यापारी प्रकोष्ठ प्रदेश कार्य समिति सदस्य सुशील संचेती, जयंत जोशी, सरपंच मानसिंह ठाकुर, विक्रम मेवाड़ा, पार्षद आनंद जैन, महेश चन्द्र सरपंच बेदाखेड़ी, लोहा व्यापारी संघ अध्यक्ष प्रवीण धाड़ीवाल, किला मंदिर समिति के महामंत्री रविन्द्र रांका, सुरेश धाड़ीवाल, सहकारिता प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष कृपाल सिंह ठाकुर, युवा मोर्चे के उपाध्यक्ष कालू भट्ट, वरिष्ठ पार्षद मदनलाल भूतिया, सुधीर पाठक, नरेन्द्र गंगवाल, विधि प्रकोष्ठ के निर्मल रांका सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।
इस अवसर पर श्री जैन के साथ आये देवास के भाजपा नेता प्रमोद जैन का भी स्वागत किया गया। आयोग के अध्यक्ष श्री जैन ने किला मंदिर समिति के आमंत्रण को स्वीकार करते हुए आगामी 5 से 6 मार्च को आष्टा किला मंदिर पर प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने की स्वीकृति प्रदान की। बाद में श्री जैन उजैन के लिये रवाना हो गये।