Wednesday, February 20, 2008

सर्वधर्म समिति का वार्षिकोत्सव सम्पन्न

जागरुक पत्रकार के रुप में संचेती का सम्मान
आष्टा 19 फरवरी (फुरतस)। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सर्वधर्म समिति आष्टा का वार्षिकोत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ पुष्प विद्यालय आष्टा के प्रांगण में दीप प्रवलन के साथ प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मजहब नहीं सिखाता आपस में बेर रखना, हम सभी लोगों को मिलजुल कर कार्य करना चाहिए एवं समाज में एकता की मिशाल कायम करना चाहिए। मालवीय ने सर्वधर्म समिति द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।
मुख्य प्रवक्ता के रुप में जिले से पधारे लेखक पंकज पुरोहित ने अपने सारगर्भित विचारों से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होने अपने उद्बोधन में सभी ग्रंथों के कुछ अंशों को लेकर सभी ग्रंथों में सामंजस्य स्थापित कर दिव्य योति पर प्रकाश डाला। पुरोहित ने कहा कि मानव सेवा ही सर्वोपरि सेवा है। ईसा मसीह, पैगम्बर मोहम्मद शाह, गुरु गोविंद सिंह जी एवं महात्मा गांधी जी के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होने उपस्थित बच्चों को एवं जनश्रोताओं को इन महान पुरुषों के सिध्दांतों पर चलने की प्रेरणा प्रदान की। अपनी अस्वस्थता के बाद ही मंच को संभाले रखा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगर पालिका अध्यक्ष कैलाश परमार ने पूर्व वक्ताओं के विचारों की प्रशंसा की एवं समाज सेवा के क्षेत्र में जुड़े सामाजिक कार्यों को करने की प्रेरणा दी। परमार ने कहा कि हर वर्ष की तुलना में इस वर्ष का वार्षिकोत्सव बहुत ही अच्छा है।
कार्यक्रम में स्वागत भाषण समिति की अध्यक्षा श्रीमति सरोज सिंगी द्वारा पढ़ा गया एवं मुख्य अतिथियों का पुष्पहार द्वारा स्वागत किया गया। समिति के सचिव जूलियन टोप्पो ने समिति द्वारा वर्ष भर किये गये कार्यों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। सर्वधर्म समिति में जागरुक पत्रकार की उपाधि से फुरसत प्रमुख सुशील संचेती का स्वागत सम्मान किया। जोगि आया जोगि आया, मार्डन पब्लिक स्कूल की प्रस्तुती ने उपस्थित लोगों का मन मोह लिया एवं झूमने के लिये पब्लिक को मजबूर कर दिया। संत टेरेसा होस्टल की छात्राओं द्वारा भरत नाटयम की प्रस्तुती दी गई।
अंत में नि:शुल्क चिकित्सा सेवा एवं समाचार-पत्रों के माध्यम से सहयोग प्रदान करने वाले एवं अन्य लोगों का समिति द्वारा प्रमाण-पत्र एवं शील्ड प्रदान की गई। प्रमाण-पत्र एवं शील्ड में पालीवाल कम्प्यूटर सेंटर के संचालक राकेश पालीवाल एवं समिति के पूर्व अध्यक्ष मो.जुनेद खान का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर आष्टा के बाल कवियों द्वारा राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत अपनी स्वरचित क विताओं का समिति के मंच पर वाचन किया जिसे लोगों ने बहुत सराहा। इसी अवसर पर मुस्तकीन बेग, गायत्री शक्ति पीठ के श्री उपाध्याय जी, ब्रदर पवित्र द्वारा भी अपने-अपने धर्मों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का आभार जोस सेमुअल ने प्रकट किया। इस अवसर पर मुख्य रुप से पुष्प विद्यालय के फा.जॉनी, पत्रकार सुशील संचेती, त्रिलोक बोहरा, प्रकाश पोरवाल, एच. आर.परमाल, रेक्टर थामस, नेहा तिवारी, जॉन जी केनेडी, ब्रदर सोना, डॉ मीनल सिंगी, विशाल चौरसिया, संदीप जायसवाल, नपा उपाध्यक्ष मेहमूदा कुरैशी, सिस्टर्स, ब्रदर्स एवं समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे।