Wednesday, February 6, 2008

मध्यान्ह भोजन में लापरवाही बरतने पर कार्यवाही

सीहोर 4 फरवरी (फुरसत)। शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रम मध्यान्ह भोजन में सोलह कर्मचारियों को लापरवाही बरतना महंगा साबित हुआ । इसके तहत दस शासकीय कर्मियों की दो-दो वेतनवृद्धि रोकी गई है और 6 कर्मियों का एक दिवस का वेतन काटा गया ।
शालाओं के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान निरीक्षण दल को शाला बंद पाए जाने, भोजन खुले में बनता पाए जाने, मध्यान्ह भोजन के स्थान पर सेब, बिस्किट दिए जाने तथा मीनू के मुताबिक बच्चों को मध्यान्ह भोजन का वितरण नही किए जाने की रिर्पोट मिलने पर इसे गंभीरता से लेते हुए जिला पंचायत के सीईओ अरूण कुमार तोमर द्वारा उक्त कार्यवाही की गई है । इस सिलसिले में आदेश जारी कर दिए गए है । श्री तोमर ने कहा कि जिले में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में लापरवाही को बर्दाश्त नही किया जायेगा ।
जिन कर्मचारियों की दो-दो वेतन वृद्धियों असंचयी प्रभाव से रोकी गई है उनमें सीहोर तहसील के संकुल केन्द्र अहमदपुर की प्राथमिक शाला टूरगांव के सहायक अध्यापक अर्जुनसिंह तंवर, प्राथमिक शाला चांदबडजागीर के सहायक अध्यापक गंगासिंह सोलंकी, संकुल केन्द्र श्याम की प्राथमिक शाला पंपापुर में पदस्थ सहायक अध्यापक श्रीमति सुलेखा चौहान, माध्यमिक शाला बमूलिया के सहायक शिक्षक मांगीलाल ठाकूर, निर्मल सिंह कुशवाह और संतोषसिंह कनवरिया शामिल हैं ।
इसी तरह बुधनी तहसील के संकूल केन्द्र बकतरा की माध्यमिक शाला खिड़ियाकुर्मी के शिक्षक वर्ग तीन जगदीश प्रसाद मीना, प्राथमिक शाला बासगहन के सहायक शिक्षक अनिल कुमार चौहान, माध्यमिक शाला खितवई के सहायक शिक्षक विजयसिंह मेहर और प्राथमिक शाला रिछोड़ा के सहायक शिक्षक आजादसिंह की दो दो वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकी गई ।
मध्यान्ह भोजन में लापरवाही बरतने पर तहसील सीहोर की प्राथमिक शाला पम्पापुर में पदस्थ संविदा शाला शिक्षक श्रेणी तीन श्रीमति हेमलता सावनेर, माध्यमिक शाला बमूलिया में पदस्थ संविदा शाला शिक्षक वर्ग दो श्रीमति भारती पाटीदार, श्रीमति मीनाक्षी शर्मा ओर संविदा शाला शिक्षक वर्ग तीन श्रीमति नीलम मीना, प्राथमिक शाला बनखेड़ा की संविदा शाला शिक्षक श्रेणी तीन श्रीमति सुलभा जोशी, बुधनी तहसील की प्राथमिक शाला बासगहन में पदस्थ संविदा शाला शिक्षक श्रेणी तीन श्रीमति तरूणा सुजाने के खिलाफ एक दिन का वेतन काटने की कार्यवाही की गई। गौरतलब है कि जिले में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन के मद्देनजर जिला पंचायत में एमडीएम सेल बनाया गया है । जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी को एमडीएम सेल का प्रभारी अधिकारी बनाया गया है । टाँस्क मैनेजर श्रीमति मधुलिका जोशी, क्वालिटी माँनीटर लक्ष्मी कुशवाह और सुनीता संधीर और सहायक परियोजना अधिकारी गणेश सिंह चौहान को एमडीएम सेल में पदस्थ किया गया है। मध्यान्ह भोजन प्रभारी एवं टाँस्क मैनेजर तथा क्वालिटी माँनीटर द्वारा जिले की विभिन्न शालाओं का विगत दिवस आकस्मिक निरीक्षण किया।