Tuesday, January 22, 2008

जनार्दन शर्मा काव्यांजलि समारोह संपन्न

सीहोर 21 जनवरी (फुरसत)। तीस बरस तक लगातार शहरवासी किसी ऐसे व्यक्ति की याद को चिरस्थायी बनाए रखने के लिए कार्यक्रम आयोजित करें जो इस शहर का ही नही है नि:संदेह ऐसा आयोजन अद्भूत और अनोखा है । यह विचार माखन लाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति डा. अच्युतानंद मिश्र ने यशस्वी जनकवि पं. जनार्दन शर्मा की 30वीं पुण्य तिथि पर स्थानीय ब्ल्यू बर्ड स्कूल के सभागार में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए व्यक्त किए । समारोह में पुलिस महानिरीक्षक पवन जैन को शाल, श्रीफल, सम्मान निधि तथा सम्मान पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। साथ ही जिले के युवा कवि केशव चौहान चिन्तक को जनार्दन शर्मा स्मृति युवा पुरस्कार से नवाजा गया ।
गत रात शहर के रचनाकारों ने पं. जनार्दन शर्मा को पूरी शिद्दत से याद करते हुए उन्हें काव्याजंलि अर्पित की । गरिमा और सादगी पूर्ण आयोजित इस समारोह में विख्यात समालोचक डा. विजय बहादूर सिंह, माधवराव सप्रे समाचार पत्र संग्रहालय एवं शोध संस्थान भोपाल की निदेशक डा. मंगला अनुजा, स्थानीय विधायक रमेश सक्सेना, पूर्व विधायक एवं आंचलिक पत्रकार संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकरलाल साबू विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे ।
जिले की प्रतिष्ठित संस्था प्रज्ञा भारती द्वारा स्व. श्रीमति चन्द्रकातां कुइया स्मृति न्यास तथा श्रीमति जमुना देवी देवी मेमोरियल वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से आयोजित इस 30 वे सुकवि पं. जनार्दन शर्मा स्मृति कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षैत्रीय विधायक रमेश सक्सेना ने कवि जनार्दन शर्मा का पुण्य स्मरण किया और उनकी याद में विगत 29 वर्षो से लगातार आयोजित किए जाते रहे इस पुण्य स्मरण कार्यक्रम की निरन्तरता को सीहोर नगर की विशिष्ट उपलब्धि बताया
कार्यक्रम में सम्मानित किए गए कवि पवन जैन ने अपनी सशक्त रचनाओं का पाठ किया और श्रोताओं की जी भरकर दाद बटोरी, जनार्दन शर्मा स्मृति युवा पुरूस्कार से सम्मानित युवा कवि केशव चौहान चिन्तक ने भी कार्यक्रम को संबोधित कर स्वरचित व्यंग रचना सुनाकर तालियां बटोरी। अंबादत्त भारतीय ने पं. जनार्दन शर्मा के व्यक्तित्व और कृतित्य पर प्रकाश डाला
आयोजन की शुरूआत में सभी अतिथियों ने ज्ञान दात्री मां सरस्वती देवी की प्रतिमा और सुकवि पं. जनार्दन शर्मा के चित्र पर पुष्प मालायें अर्पित कर ज्ञान दीप प्रज्‍वलित किया।
ब्लू वर्ड स्कूल की छात्रा कु. जया मेवाड़ा ने सस्वर सरस्वती वन्दना प्रस्तुत की और कु . सोहनी पालीवाल ने देश भक्ति गीत की सुमधुर प्रस्तुति दी । स्व. जनार्दन शर्मा की गजल का पाठ यूसुफ परवेज सीहोरी ने किया । कार्यक्रम का सफल संचालन बसंत दासवानी ने किया और आभार प्रदर्शन प्रज्ञा भारती के अध्यक्ष जयंत शाह ने किया।