Tuesday, January 22, 2008

शेयर बाजार की भारी गिरावट ने सीहोर में भी उथल-फुथल कर डाली लाखों का नुकसान हुआ जिले में

सीहोर 21 जनवरी (फुरसत)। शेयर बाजार में आज हुई ऐतिहासिक गिरावट ने सीहोर में भी शेयर खरीददारों को झटका दे दिया है। यहाँ हुई भारी गिरावट के चलते अनुमान लगाया जा रहा है कि करीब करोड़ रुपये तक का नुकसान सीहोर में हुआ है। लेकिन इससे छोटे शेयर खरीददारों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है।
सोमवार को मुम्बई शेयर बाजार रिकार्ड गिरावट के साथ बंद हुआ है। इसके पूर्व कभी शेयर बाजार ने गिरावट का इतना बड़ा गोता नहीं लगाया था लेकिन इस गोते ने यहाँ कईयों को लुढ़का दिया है। सोमवार को सेंसेक्स में 1400 से अधिक की गिरावट दर्ज की गई और सेंसेक्स 17605 के अंक पर बंद हुआ है। सीहोर में शेयर बाजार के लिये खुले अनेक टर्मिनलों पर भी स्थिति आज विचित्र हो गई थी। भारी गिरावट के कारण कुछेक टर्मिनल के बड़े भोपाल के कार्यालयों से उन्हे आगामी शेयर खरीदने की स्वीकृति बंद कर दी गई थी। हालांकि ऐसा सामान्यत: होता नहीं है लेकिन जब किसी का खाता गड़बड़ होता है तो फिर इस संबंध में यादा सावधानी बरती जाती है।
एक तरफ तो अचानक आई गिरावट का लाभ उठाने के लिये कई लोग भिड़ गये थे और टर्मिनलों के चक्कर काट रहे थे ताकि इस गिरावट के दौर में वह माल खरीद लें और शेयर बाजार में वापस स्थिरता आने पर इसे बेचकर अच्छा लाभ उठा लेते। लेकिन ऐसे शेयर खरीदने वालों को टर्मिनलों पर शेयर खरीदने की सहूलियत नहीं मिल पाई। कुछ टर्मिनलों को ऊपर से ही शेयर खरीदने की स्वीकृति बंद कर दी गई थी जिससे सीहोर वालों को दिक्कत आई।
आज आई गिरावट के कारण सीहोर के उन शेयर खरीदने वालों को झटका लग गया जो बहुत कम पूंजी से इस काम को करने का प्रयास करते हैं। जबकि बड़े लोगों को भी बड़े झटके लग गये। उदाहरण स्वरुप आरकाम का फ्यूचर सुबह 673 रुपये था जिसका एक लाट 350 शेयर है लेकिन अचानक दोपहर बाद इसके भाव सीधे 567 रुपये पर आ गये इस प्रकार इस लाट को खरीद चुके कई लोगों को करीब 35 से 40 हजार रुपये का झटका लगा। यह तो एक उदाहरण है लेकिन इसी प्रकार अनेक शेयरों में आई गिरावट ने आज शेयर बाजार से जुड़े लोगों के चेहरों पर तनाव की स्थिति पैदा कर दी थी। दिनभर शेयर वालों की अपनी चर्चाएं चलती रहीं।