Tuesday, January 13, 2009

नगर पालिका ने शहीद समाधि स्थल पहुँच मार्ग व्यवस्थित कराया

      सीहोर 12 जनवरी (नि.सं.)।  शहीद समाधि स्थल पर प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी नगर पालिका द्वारा एक श्रद्धांजली सभा रखी जायेगी। यहाँ नगर के आम जन को आने-जाने में परेशानी न हो इसके लिये नगर पालिका ने  सैकड़ाखेड़ी पहुँच मार्ग तक आने-जाने का मार्ग व्यवस्थित कराया है। नागरिकों से बड़ी संख्या में शहीदों को श्रद्धांजली देने पहुँचने की अपील नगर पालिका अध्यक्ष ने की है।

      उल्लेखनीय है कि देश की स्वतंत्रता आंदोलनों में सीहोर का भी अपना एक गौरवमयी इतिहास रहा है। जब सन् 1857 में सैनिक क्रांतिकारियों ने बड़े स्तर पर अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन खड़ा कर दिया था और उन्हे मारकर सीहोर से भगा दिया था। तथा 6 माह तक यहाँ  महान क्रांतिकारी महावीर कोठ के नेतृत्व में सीहोर आजाद रहा और जनता का शासन रहा। नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय ने कहा है कि ऐसे सच्चे देश भक्त क्रांतिकारियों को 14 जनवरी के दिन हम सब नगर वासियों को मिलकर श्रद्धांजली देना चाहिए।

      शहर की पहचान बनने जा रहे ऐतिहासिक शहीद समाधि स्थल पर बीत वर्षों में भी आयोजन होते रहे हैं। इस प्रेरणादायी स्थल तक के पहुँच मार्ग का निरीक्षण इस वर्ष स्वयं नगर पालिका ने अध्यक्ष ने किया तथा जेसीबी मशीन के माध्यम से पहुँच मार्ग को व्यवस्थित कराया है ताकि नगर की आम जनता वहाँ तक आसानी से पहुँच सके।

      साथ ही नगर पालिका स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि सैकड़ाखेड़ी मार्ग पर 14 जनवरी को आने-जाने वाले वाहनों के कारण ज्यादा धूल न उड़े इसके लिये यहाँ पानी का छिड़काव भी कराया जाये। नगर पालिका अध्यक्ष ने नगर की जनता से विनम्र अनुरोध किया है कि स्वतंत्र भारत के निर्माण के लिये जिन लोगों ने अपने जीवन का बलिदान दिया उनको याद करना हर भारतीय का कर्तव्य है।

      इसलिये सैक ड़ाखेड़ी मार्ग पर स्थित समाधि स्थल पर पहुँचकर पुष्पांजली अर्पित करें। श्री राय ने आयोजन में शामिल होने के लिये नगर के युवा वर्ग से आग्रह किया है कि इतिहास से परिचय प्राप्त करने के लिये अधिक से अधिक संख्या में नवयुवक शहर के इस हृदय स्थल पर अपनी उपस्थिति दर्ज करायें। 

      स्मरण रहे कि नगर पालिका परिषद समाधि स्थल पर 10 बजे पुष्पांजली कार्यक्रम आयोजित करेगी। .
.

हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।