Tuesday, December 30, 2008

हम्माली बढ़ाने की मांग पर मण्डी बंद, किसानों ने किया चक्काजाम

सीहोर 29 दिसम्बर (नि.सं.)। हम्मालों ने एक बार फिर आज भरपूर आवक के मौसम में अचानक तौल कार्य बंद करके मण्डी व्यापारियों व किसानों को परेशानी में डाल दिया। काफी माथाफोड़ी के बाद भी जब यह नहीं माने तब आक्रोशित किसानों ने अंतत: शाम को सड़क पर आकर अपना आक्रोश प्रकट किया और चक्काजाम कर दिया। चक्काजाम होते ही जिला प्रशासन जाग गया और दौड़ा भागी मच गई। पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन ने यहाँ मामले को देखा। मण्डी सचिव की उपस्थिति में अंतत: व्यापारियों व हम्मालों की बैठक हुई और आज किसी तरह वापस तुलाई चालू हो सकी।
जानकारी के अनुसार हर दो साल में यहाँ मण्डी के हम्मालों का एक तय मानदेय के अनुसार हम्माली बढ़ाने का प्रावधान है। करीब 20 दिन पूर्व हम्मालों के दो साल पूर्ण हो गये हैं। इसके बाद हम्मालों की राशि नहीं बढ़ाये जाने पर हम्मालों में आक्रोश था। 2-3 दिन पूर्व हम्मालों की एक बैठक भी इसी तारतम्य में हुई थी लेकिन उसमें कोई उचित निर्णय नहीं लिया जा सका था और ना ही व्यापारियों अथवा मण्डी सचिव तक अपनी बात उन्होने पहुँचाई थी। इसके बाद आज अचानक हम्मालों ने तुलाई बंद कर दी और साथ ही अपनी हम्माली बढ़ाने की मांग भी शुरु कर दी।
आज सोमवार को बड़ी मात्रा में किसान अपनी फसल लेकर मण्डी में बेचने के लिये आये थे जिन्हे अच्छी खासी परेशानी हो गई थी। दिनभर की तुलाई बंद से यहाँ आये बड़ी मात्रा में किसानों में आक्रोश फैलने लगा। शाम करीब 4 बजे तक किसान एकत्र हो गये और बाहर 4.30 बजे तक सड़क पर आ गये यहाँ किसानों ने चक्काजाम कर दिया और वाहन खड़े कर दिये जिससे दोनो तरफ से निकलने वाले लोगों का रास्ता अवरुध्द हो गया। मण्डी रेल्वे गेट के पास हुए चक्काजाम से अचानक पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन को भी जागना पड़ा।
तत्काल पुलिस के अलावा एसडीएम चन्द्रशेखर बालिम्बे भी मण्डी पहुँचे। उन्होने पहले चक्काजाम बंद कराकर किसानों को अंदर बुलाया। यहाँ मण्डी सचिव कार्यालय में बातचीत हुई जहाँ व्यापारियों, हम्मालों का आपसी सामंजस्य काफी मशक्कत के बाद हो सका। आज की तुलाई किसी भी तरह चालू कराये जाने के निर्देश दिये गये। जिसके बाद शाम तुलाई फिर चालू हो गई।
व्यापारिक सूत्रों के अनुसार आज हम्मालों की मांग के अनुसार 13 प्रतिशत हम्माली में बढ़ोत्तरी कर दी गई है जिससे अब हम्मालों की मांग पूरी हो चुकी है जबकि हम्माल सूत्रों के अनुसार अभी हम्माल संतुष्ट नहीं हैं और आगामी दिनों में कुछ भी हो सकता है।