Tuesday, December 30, 2008

रातभर चलता रहा कवि सम्मेलन

सीहोर 29 दिसम्बर (नि.सं.)। हिन्दू उत्सव समिति द्वारा आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में कवियों ने मुम्बई की आतंकी घटनाओं पर जमकर तीखे प्रहार किये। कड़कड़ाती ठंड के बावजूद रात भर ये कवि सम्मेलन चलता रहा।
कवि सम्मेलन का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री रमेश सक्सेना, अध्यक्ष अम्बादत्त भारतीय, विशिष्ट अतिथि बेनी प्रसाद राठौर तथा हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष सतीश राठौर ने मॉ सरस्वती तथा मुम्बई की घटना में शहीद सैनिकों के चित्र पर माल्यार्पण करके किया। अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि श्री रमेश सक्सेना ने हिन्दू उत्सव समिति को बधाई दी कि उन्होंने सीहोर में शहीदों को समर्पित एक आयोजन रचा है। अम्बादत्त भारतीय ने सीहोर के स्वतंत्रता संग्राम का जिक्र किया।
हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष सतीश राठौर ने अपने भाषण में हिन्दू उत्सव समिति की गतिविधियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। इससे पूर्व समिति के पंडित वासुदेव मिश्रा, शंकर प्रजापति, हरी पालीवाल, मोहन चौरसिया, डॉ. आर.सी. जैन, राजेश जायसवाल, दिलीप राठौर आदि ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम के प्रथम खण्ड का संचालन मीडिया प्रभारी प्रदीप समाधिया ने किया।
कवि सम्मेलन को मुम्बई में शहीद सैनिकों तथा भारतीय सेना को समर्पित किया गया था। कवि सम्मेलन का शुभारंभ प्रसिद्ध कवियित्री अनु शर्मा सपन ने सरस्वती वंदना से किया। इसके पश्चात मालवी कवि हजारीलाल हवालदार ने मालवी भाषा में अपनी ही शेली में चुटीली कविताएं पढ़ी। कवि जलाल मयकश ने पाकिस्तान तथा पाक समर्थकों पर अपनी कविताओं में तीखे प्रहार किये तथा कहा कि कश्मीर तेरे बाप की जागीर नहीं हे। सीहोर के कवि पंकज सुबीर ने आतंकवाद पर तीखे छंद पढ़े तथा गलत बयानी कर रहे नेताओं पर कहा शहादत पर प्रश्न जो उठाये ऐसे मंत्रियों की कुर्सियाें से छीन के उतार देना चाहिए। वही कवियित्री शबाना शबनम ने अपनी सुमधुर आवाज में श्रृंगार रस के कई गीत पढ़े। ओज के कवि मदन मोहन समर ने आतंकवाद पर ज्वलंत प्रश्न उठाय ओर समाधान के रूप में कहा एक डोर पर फॉसी टांगो अफजल और कसाब को मुम्बई के कवि अलबेला खत्री ने लाफटर शो के अपने कई आइटम प्रस्तुत किये अटल बिहारी वाजपेयी की शैली की उनकी कविता ये अच्छी बात नहीं है को खूब पसंद किया गया। गीतकार रमेश शर्मा ने एक आम सी लड़की तथा गांव की कहानी दो गीत पढ़े जिनको खूब पसंद किया गया। कवियित्री अनु शर्मा सपन ने कई मधुर गीत पढ़े जिन्दा रहना है तो जिंदगी से लड़ो आसमां से नही रोटियां आएगी को खूब पसंद किया गया। कार्यक्रम का सफलता पूर्वक संचालन कर रहे संदीप शर्मा हास्य कवि ने हास्य की अपनी ही विशिष्ठ शैली में काव्य पाठ करते हुए श्रोताओं को जमकर गुदगुदाया। हास्य कवि सोड नरसिंहपुरी ने राजनैतिक घटनाक्रम पर चुटीली रचनाऐं पढ़ी तथा कुछ दिनों पूर्व सम्पन्न हुए चुनावों पर छंद पढ़ा। ओज के शीर्ष कवि विनीत चौहान ने आतंकवाद पर कडे प्रहार किये। उन्होंने अफजल को फॉसी नहीं देने पर अपनी कविताओं में सरकार पर तीखे प्रहार किये। कड़कड़ाती ठंड के बाद भी स्थानीय बस स्टेण्ड पर सुबह चार बजे तक आसपास के क्षेत्रों से आये हजारों श्रोता कवि सम्मेलन को सुनते रहे। सुबह चार बजे कवि सम्मेलन का समापन हुआ। हिउस द्वारा आभार। अखिल भारतीय कवि सम्मेलन के सफलता पूर्वक सम्पन्न होने पर समिति ने पुलिस प्रशासन, नगर पालिका, स्थानीय पत्रकार बंधुओं, श्रोताओं तथा अन्य सभी सहयोगियों को आभार व्यक्त किया है। समिति के अध्यक्ष सतीश राठौर ने कवि सम्मेलन की सफलता को सभी के सहयोग का फल बताते हुए कहा कि समिति हर वर्ष आयोजन करेगी।