Sunday, November 16, 2008

आचार संहिता का डंडा घूमा पर्यवेक्षक ने उतरवाये कई झंडे-बेनर

      आष्टा 15 नवम्बर (नि.प्र.)। स्थान आष्टा बड़ा बाजार सिकन्दर बाजार गंज बुधवारा आदि क्षेत्र समय प्रात: लगभग 10 बजे भवानी चौक की ओर से तीन पीली बत्ती लगी गाड़िया सायरन बजती हुई दनदनाती हुई आई सबसे आगे की गाड़ी में तहसीलदार बिहारी सिंह बैठे थे जो नीचे के बदले ऊपर देख रहे थे।

      उनकी निगाह मार्ग के घरो-दुकानों पर लगे विभिन्न राजनीतिक दलों भाजपा कांग्रेस आदि के झंडे बेनर पोस्टर, फ्लेक्स की ओर भी अचानक गाडियों का काफीला गणेश मंदिर चौराहा, सिकन्दर बाजार में रूका यहां उन लोगों से पूछताछ की ओर कई मकानों एवं दुकानों पर एक से अधिक लगे झंडे और बेनजरों को उतार कर ले गये क्योंकि यह आचार संहिता का उल्लंघन माना गया पूरे नगर से आय अनेको झंडे-फ्लेक्स भाजपा कांग्रेस के उतारे और आचार संहिता का पाठ पढ़ाया।

      आज आचार संहिता का कहां कहा उल्लंघन हो रहा है देखने स्वयं आष्टा के पर्यवेक्षक जॉनसन-पी बॉएज एस.डी.एम. जी.व्ही. रश्मि, तहसीलदार बिहारीसिंह, टी.आई. हनुमंत सिंह राजपूत तहसील एवं न.पा. अमला साथ था।

 

कांग्रेस के गोपाल सिंह, भाजश के चुन्नीलाल बसपा के बापूलाल को नोटिस

      आष्टा 15 नवम्बर (नि.प्र.)। किसी भी उम्मीदवार का चुनाव कार्यालय किसी भी धार्मिक स्थल के पास ना हो एवं ना ही उनका कार्यालय मतदान केन्द्र की 200 मीटर की परीधी के अन्दर ना हो लेकिन आष्टा क्षेत्र के पर्यवेक्षक एवं निर्वाचन अधिकारियों ने भ्रमण के दौरान पाया कि मैना में कांग्रेस प्रत्याशी गोपालसिंह का कार्यालय मतदान केन्द्र की 200 मीटर की परीधी के अंदर है, भाजश के प्रत्याशी चुन्नीलाल का कार्यालय धार्मिक स्थल से लगा है साथ ही मतदान केन्द्र की 200 मीटर की परीधी में भी आ रहा है।

      इसी प्रकार बसपा के प्रत्याशी बापूलाल मालवीय का चुनाव कार्यालय पुराना बस स्टेण्ड पर जहां स्थित है उक्त जगह ओकाफ के अधिपत्य की होने के कारण इन तीनों  को निर्वाचन अधिकारी की ओर से नोटिस आज जारी किया गया है की वे उक्त स्थान से अपने कार्यालयों को हटाये नहीं हटाने पर नियमानुसार कार्यवाही इन पर हो सकती है।

 

248 मतदान केन्द्रों पर 992 कर्मचारी करायेंगे चुनाव

      आष्टा 15 नवम्बर (नि.सं.)। 27 नवम्बर को होने वाले म.प्र. विधानसभा के चुनाव को लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है आष्टा विधानसभा क्षेत्र के 248 मतदान केन्द्रों के लिए 248 मतदान दलों का गठन कर 992 अधिकारियों और कर्मचारियों को चुनाव कार्य में लगाया जायेगा।

      आष्टा में चुनाव कराने के लिए कहां से अधिकारी-कर्मचारी आयेंगे यह अज्ञात है। चुनाव तैयारियों के सम्बंध में फुरसत से चर्चा करते हुए सहायक निर्वाचन अधिकारी बिहारीसिंह तहसीलदार ने फुरसत को बताया कि आष्टा विधानसभा क्षेत्र में कुल 248 मतदान केन्द्र है इसमें 22 मतदान केन्द्र आष्टा नगर में तथा 6 मतदान केन्द्र जावर में है सभी 248 मतदान केन्द्रों के लिए 248 केन्द्र प्रभारी बनाये गये है वही प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक पीठासीन अधिकारी एवं 3 अन्य सहायक कुल 4 सदस्यों का दल प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदान कार्य सम्पन्न करायेगे इस प्रकार कुल 992 अधिकारी और कर्मचारी 248 मतदान केन्द्रों पर मतदान का कार्य सम्पन्न करायेगे। 92 दल रिजर्व में भी रखे गये है अगर कही कोई मतदान केन्द्र पर परेशानी आयेगी तो वहां पर रिजर्व दल भेजा जायेगा।

      पूरे क्षेत्र को 23 झोनों में बांटा गया है और 23 झोनल अधिकारी बनाये गये है 35 मार्ग प्रभारी बनाये बनाये गये है तथा सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान दलों को ले जाने एवं लाने के लिए 125 के करीब वाहनों का अधिग्रहण शीघ्र किया जायेगा। 26 को मतदान दल आष्टा से रवाना होंगे सुबह 6 बजे बिहारी सिंह ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों के मतदान दल को सामग्री का वितरण तहसील कार्यालय के प्रांगण से 26 नवमबर को किया जायेगा तथा मतदान के बाद ई.बी.एम. मशीन एवं अन्य चुनाव सामग्री सीहोर पहुंचकर मतदान दल जमा करायेंगे।