Wednesday, September 24, 2008

बुदनी के एक छोटे से गांव में शिवराज ने 21 करोड़ दे डाले

सीहोर 23 सितम्बर (नि.सं.)। प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सीहोर जिले की तहसील बुधनी के ग्राम डोबी में करीब इक्कीस करोड़ की राशि के विकास कार्यों की आधारशिला रखी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ण विकसित मध्य प्रदेश मेरा सपना है और इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

शिलान्यास समारोह को कृषि एवं सहकारिता मंत्री श्री गोपाल भार्गव और बकतरा मण्डी अध्यक्ष श्री चौहानसिंह चौहान ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर म.प्र. बेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह राजपूत, मार्कफेड अध्यक्ष रमाकांत भार्गव, बुधनी नगर पंचायत अध्यक्ष आजाद सिंह राजपूत, रेहटी मण्डी अध्यक्ष आशाराम यादव, म.प्र. पाठय पुस्तक निगम अध्यक्ष विजयपाल सिंह, मंडल अध्यक्ष वीरसिंह चौहान आदि सहित बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज डोबी में 11 करोड़ 31 लाख की लागत से नर्मदा नदी से सरदार नगर उद्वहन सिंचाई योजना, 3 करोड़ 40 लाख की लागत से डोबी, मछवाई, सतरामउ, गोंदाखेड़ा, सागपुर और सियागहन में स्टापडेम निर्माण, 98 लाख की लागत से नर्मदा नदी पर सरदार नगर में घाट निर्माण, 86 लाख की लागत से नर्मदा नदी पर हथनौरा में पक्के घाट का निर्माण, 104.43 लाख की लागत से 3311 के.व्ही. विद्युत उपकेन्द्र गादर, 58.18 लाख की लागत से किसान सड़क निधि से स्वीकृत शाहगंज, डोबी, बकतरा मार्ग से ग्राम मछवाई सीसी रोड, 174.00 लाख से ग्राम आमोन से खेरी सिलगेना में सीमेन्ट काींट कार्य, 51.00 लाख की लागत से रेहटी, जोनतला और बुधनी में कम्युनिटी हॉल का निर्माण कार्य तथा 45.00 लाख की लागत से बकतरा, डोबी एवं सरदारनगर में सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया।

विकास की ओर मजबूत कदम

मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश ने अब विकास के रास्ते पर मजबूती से कदम बढाएं हैं। सडक, स्वास्थ्य, शिक्षा, सिंचाई आदि मूलभूत जरूरतों की ओर विशेष ध्यान दिया जाकर इस दिशा में ठोस कार्य किए गए है। उन्होंने कहा कि समाज का कोई भी ऐसा तबका शेष नही बचा जिसके लिए प्रदेश सरकार ने योजनाएं नहीं बनाई। मुख्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों की भरपूर मदद की है जिससे प्रदेश का किसान खुशहाल बन सका है। उन्होंने कहा कि खेती के कार्य में लगे किसी भी आदमी को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने अनेक निर्णय लिए हैं।

थ्रेसर से नुकसान पर सहायता

मुख्य मंत्री ने बताया कि खेती के कार्य में घायल होने पर संबंधित व्यक्ति की आर्थिक मदद की जाएगी। यहां तक कि यदि थ्रेसर में किसी आदमी का हाथ कट जाता है तो उसे तत्काल बीस हजार रूपयों की मदद सरकार की ओर से दी जाएगी।

गरीबों की भरपूर मदद

मुख्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने गरीबों के हित में भी अनेक फैसले लिए है जिससे उनकी भरपूर मदद की जा सकें। उन्होंने मुख्य मंत्री मजदूर सुरक्षा योजना का जि करते हुए कहा कि इस योजना का उद्देश्य मजदूरों का सामाजिक और आर्थिक उत्थान करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने हर उस गरीब की मदद करना तय किया है जिसे किसी न किसी रूप में सरकारी मदद की दरकार है। उन्होंने बताया कि सरकार ने हम्मालों और हाथठेला वालों तक की पंचायत बुलाकर उनकी समस्याओं को जाना समझा और उनका निराकरण किया।

शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए कृषि एवं सहकारिता मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि यह प्रदेश का सौभाग्य है कि आज शिवराज सिंह चौहान जैसा सहज व्यक्तित्व के हाथ में प्रदेश का नेतृत्व है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अत्यन्त उदार हृदय के है जिन्होंने आम आदमी की तकलीफों को दूर करने के लिए उदारता एवं तत्परता से मदद की।