Sunday, May 18, 2008

नगर पालिका उपाध्यक्ष सिस्टर कुरैशी का निधन

आष्टा 17 मई (नि.प्र.)। आष्टा नगर में चाहे वो छोटा हो या उम्र में बड़ा मानव सेवा की प्रतिमूर्ति पूरे नगर की सिस्टर नगर पालिका की उपाध्यक्ष सिस्टर मेहमूदा कुरैशी का आज भोपाल में निधन हो गया वे कुछ दिनों से बीमार थी एवं इलाज के लिये भोपाल ले गये थे। आज प्रात: जैसे ही यह खबर आई नगर में शोक छा गया खबर सुनते ही बड़ी संख्या में नागरिक, पत्रकार, अभिभाषक, कांग्रेस भाजपा के नेता पार्षद इन्हरव्हील क्लब की सदस्याएं सिस्टर कुरैशी के निवास पर पहुँचे और शोक संवेदना व्यक्त कर उन्हे श्रध्दांजली दी।
आष्टा नगर में चाहे वो हिन्दु परिवार हो या मुस्लिम समाज का घर हो ऐसा कोई सा घर या नागरिक नहीं था जो सिस्टर कुरैशी को नहीं जानता हो या सिस्टर कुरैशी उन्हे नहीं जानती हो। 1963 में वे आष्टा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ए.एन.एम. नर्स के रुप में पदस्थ हुई थीं। उनके मधुर और सेवाभावी व्यवहार अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठा एवं निस्वार्थ भाव से सेवा करने के रुप में उन्हे पूरे क्षेत्र में हर कोई सिस्टर के नाम से पुकारता था। 37 साल तक आष्टा में पदस्थ रह कर कार्य किया 1999 में वे सेवा निवृत्त हुई उसके बाद भी हर कोई उनसे स्वास्थ्य सेवा के संबंध में राय लेना प्राथमिकता में रखता था। सिस्टर कुरैशी इन्हरव्हील क्लब की अध्यक्ष रही और आज भी वे इस क्लब की वरिष्ठ सदस्या थी उन्होने अपने पूरे जीवन में मानव सेवा को प्रथम ध्येय बना रखा था। पल्स पोलियो अभियान को हर चक्र में वे पूरे तीन दिन तक अस्पताल में पहुँच कर पल्स पोलियो कार्य में सेवा देती थी।
2004 में जब नगर पालिका के चुनाव हुए तब उन्हे कांग्रेस ने अपना वार्ड क्रं. 10 से प्रत्याशी बनाया वे शानदार वोटों से जीती उसके बाद उन्हे नगर पालिका में उपाध्यक्ष पद के लिये खड़ा किया और विजय हुईं। सिस्टर कुरैशी के पार्थिव शरीर को आज आष्टा लाया गया एवं शाम को उनके निवास से अंतिम यात्रा निकली जिसमें सैकड़ों नागरिकों ने शामिल होकर उन्हे विदा किया। वे हजयात्रा भी अपने भाई अभिभाषक ए.के.कुरैशी के साथ कर आई थीं। सिस्टर कुरैशी के दुखद निधन पर नगर पालिका अध्यक्ष कैलाश परमार, भाजपा जिलाध्यक्ष ललित नागौरी सभी पार्षदों, नगर पालिका कर्मचारियों ने, अभिभाषक संघ ने, स्वास्थ्य विभाग ने तथा सैकड़ों नागरिकों, पत्रकारों ने उन्हे श्रध्दांजली अर्पित की।