Sunday, May 18, 2008

...मैं एक बोर लगवाऊंगा तेरे घर के सामने

सीहोर 17 मई (रोचक खबर)। साठ के दशक की एक फिल्म थी तेरे घर के सामने जिसका लोकप्रिय गीत था ''मैं एक घर बनाऊंगा तेरे घर के सामने....दुनिया बसाऊंगा तेरे घर के सामने, बिजली हमारे लिये प्यार का इशारा है...मैं तन-मन लुटाऊंगा तेरे घर के सामने....दुनिया बसाऊंगा तेरे घर के सामने।'' इसी गीत की तर्ज पर सीहोर में भी एक नये-नये आशिक ने अपनी नई-नई माशूका से भी ऐसे ही कुछ इजहार कर लिये जिसमें उन्होने यह भी कह दिया कि मैं एक बोर लगाऊंगा तेरे घर के सामने...।
आजकल पानी की किल्लत तो सर्वविदित है। तो सबसे पहली प्राथमिकता पानी की ही होती है। अब प्यार में भी पानी की भूमिका बढ़ने लगी है। यूँ तो शादी विवाह के लिये आजकल लड़की वाले लड़के वालों के यहाँ पानी की क्या व्यवस्था है यह पहले देखने लगे हैं ताकि कहीं शादी के बाद उनकी बेटी को दूर से पानी भरकर लाना न पड़े। इस तर्ज पर प्रेमी भी अपनी प्रेमिकाओं को पानी के सहारे ही प्यार का इजहार करने का प्रयास करने लगे हैं।
नगर का एक बड़ा ही रोचक किस्सा सामने आया है जिसमें एक प्रेमी ने अपनी नई प्रेमिका को खुश करने के लिये यह कह दिया कि मैं एक बोर लगवाऊ ंगा तेरे घर के सामने....अब वादा तो कर लिया था लेकिन उसको अंजाम देना थोड़ा मुश्किल था। उधर प्रेमी लगातार आश्वासन दे रहा था लेकिन कोई जुगाड़ ऐसी नहीं बन रही थी कि कुछ हो सके और उसकी प्रेमिका को पानी भरने जो कुछ दूर जाना पड़ता उससे उसे निजात मिल सके। अपनी प्रेमिका के पानी भरने की इस समस्या से प्रेमी भी खासा दुखी था।
लेकिन कहते हैं कि जहाँ प्यार परवान चढ़ता है तो अल्लाह ताला भी ऊपर से कुछ मदद कर दिया करता है। फिर चाहे जमाना कितने सितम ढहायें लेकिन प्रेमी-प्रेमिका के बीच कोई अड़चन नहीं आती। कुछ ऐसा ही इस जोड़े के बीच भी हुआ।
संयोग से प्रेमी के हाथ में बोर मशीन आ गई, बोर मशीन क्या आई वह समझ गया कि अल्लाह भी मेहरबान है। उसने तत्काल अपनी प्रेमिका के घर के सामने एक बोर कराने के लिये मशीन ले गया और प्रेमिका के घर के सामने बोर करवा दिया। अब प्रेमिका अपने प्रेमी से बहुत खुश है....आखिर उसने अपना वादा मैं एक बोर लगवाऊंगा तेरे घर के सामने भी पूरा कर लिया है....। प्रेमी-प्रेमिका के प्यार के यह चर्चे इस पूरे क्षेत्र में चर्चाओं में बने हुए हैं देखते हैं प्रेमी आगे और क्या-क्या अपनी प्रेमिका के लिये करता है।