Wednesday, May 28, 2008

आष्टा विधानसभा में सबसे अधिक 61 मतदान केन्द्र बढ़े

आष्टा 27 मई (सुशील)। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पूरे जिले में वर्तमान मतदान केन्द्रों में दिये गये दिशा निर्देश के बाद लगभग 200 से अधिक मतदान केन्द्रों के बनाये जाने का प्रस्ताव निर्वाचन आयोग को भेजे गये हैं। स्वीकृति पश्चात जिले में 204 मतदान केन्द्र जिले की चारों विधान सभा में बढ़ जायेंगे। सबसे अधिक मतदान केन्द्र आष्टा विधानसभा क्षेत्र में 61 की वृध्दि होगी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नये निर्देशों के अनुसार अब प्रत्येक उस ग्राम में मतदान केन्द्र बनाया जा रहा है जिस ग्राम के मतदाता 300 के करीब या अधिक है। इस हिसाब से आष्टा विधानसभा में 61 नये मतदान केन्द्रों का प्रस्ताव भेजा गया है अभी तक आष्टा विधानसभा क्षेत्र में 192 मतदान केन्द्र थे अब 253 हो जायेंगे। सीहोर विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान में 153 मतदान केन्द्र हैं अब 186 हो जायेंगे।
इछावर विधानसभा क्षेत्र में अभी तक 153 मतदान केन्द्र हैं अब 213 हो जायेंगे वहीं बुदनी विधानसभा क्षेत्र में अभी तक 189 मतदान केन्द्र हैं अब यहाँ 239 मतदान केन्द्र हो जायेंगे। इस प्रकार पूरे जिले में कुल 204 नये मतदान केन्द्रों की वृध्दि होने की उम्मीद है। जानकार यह भी बता रहे हैं कि इसमें और भी वृध्दि संभावित है । उन ग्रामों के मतदाताओं में सबसे अधिक खुशी है जिन्हे अभी वोट डालने दूसरे ग्राम में बने मतदान केन्द्र पर जाना पड़ता था इसका असर यह भी होता था कि दूरी होने के कारण कई मतदाता खासकर बुजुर्ग वोट डालने ही नहीं जा पाते थे। लेकिन अब उन ग्रामों में ही मतदान केन्द्र बन जाने से उनमें खुशी है। साथ ही अब मतदान के प्रतिशत में भी चुनाव के वक्त वृध्दि होगी मतदान केन्द्रों में वृध्दि के बाद राजनीतिक दलों को नये बने मतदान केन्द्रों पर अपनी-अपनी कार्यकर्ताओं की टीम गठन करना होगी।